Healthy Hair Diet: लंबे, घने और हेल्दी बालों के लिए डाइट में शामिल करें, ये 8 शानदार फूड्स!

Healthy Hair Diet: लंबे, घने बाल भला किसे नहीं पसंद हर कोई चाहता है, कि उसके लंबे, घने और चमकदार बाल हो, लेकिन खराब लाइफस्टाइल के चलते ये सपना अधूरा रह जाता है. बालों को चमकदार, लंबे और घने बनाने के लिए डाइट में पोषक तत्वों को शामिल करें.

Healthy Hair Diet: लंबे, घने और हेल्दी बालों के लिए डाइट में शामिल करें, ये 8 शानदार फूड्स!

Hair Diet: हेल्थ ही नहीं, बालों के लिए भी साबुत अनाज लाभदायक माना जाता है.

खास बातें

  • बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए पालक काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • बालों के स्वास्थ्य के लिए शकरकंद का सेवन करना बहुत लाभदायक माना जाता है.
  • आंवला को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.

Healthy Hair Diet: बढ़ते प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में बाल झड़ने की प्रॉब्लम काफी ज़्यादा देखी जाती है. लंबे, घने बाल भला किसे नहीं पसंद हर कोई चाहता है कि उसके लंबे, घने और चमकदार बाल हो, लेकिन खराब लाइफस्टाइल के चलते ये सपना अधूरा रह जाता है. सर्दियों के मौसम में बालों की समस्या अधिक होती है. सर्दियों के मौसम में अगर बालों की सही से देख भाल न की जाए तो बालों में डैंड्रफ, दो मुंहे बाल, रूखे बाल जैसी कई समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है. बालों को हेल्दी रखने के लिए बाहर से ज्यादा अंदर से पोषक तत्वों की पूर्ति करके स्वस्थ रखा जा सकता है. कई बार ये समस्या बाजर के महंगे-महंगे शैपू और सिरप की वजह से भी हो सकती है. बालों में अधिक कलर और ड्रायर का इस्तेमाल भी बालों को खराब कर सकता है. कई लोगों को समय समय पर बाल कलर करना काफी पसंद होता है. लेकिन इनमें पाया जाने वाले केमिकल न सिर्फ आपके बालों को बल्कि आपकी खोपड़ी की स्कीन को भी नुकसान पहुंचा सकता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं, जिनकी मदद से आप अपने बालों को चमकदार, लंबे और घने बना सकते हैं. 

बालों को हेल्दी रखने का काम करते हैं ये फूड्सः

1. पालकः

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए पालक काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिंस, फॉलेट, आयरन मौजूद होते हैं, जो बालों की ग्रोथ के लिए अच्छे माने जाते हैं. बालों को झड़ने से बचाने में भी पालक मददगार मानी जाती है. 

Omega-3 Fatty Acids: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन? जानें 5 बेहतरीन लाभ

q6eissug

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए पालक काफी फायदेमंद माना जाता है. 

2. सोयाबीनः

सोयबीन को सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. सोयाबीन में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. सोयाबीन को डाइट में शामिल कर बालों की समस्या से निजात पाई जा सकती है. 

3. गाजरः

सर्दियों में मिलने वाला गाजर स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों के लिए भी लाभकारी माना जाता है. गाजर खाने से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है. इसमें मौजूद बिटामिन बी-7 बालों के लिए अच्छा माना जाता है. नाश्ते में

साधारण पूरी खा कर हो गए हैं बोर, तो ट्राई करें ये पालक पूरी  फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. शकरकंदः

बालों के स्वास्थ्य के लिए शकरकंद का सेवन करना बहुत लाभदायक माना जाता है. शकरकंद में बीटा कैरोटीन और विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो बालों को लंबे और घने बनाने में मदद कर सकता है. 

5. आंवलाः

आंवला को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. आंवला में मौजूद विटामिन-ई बालों को झड़ने और टूटने से रोकने में मदद कर सकता है. आंवला बालों को काले, लंबे और घने बनाने में मदद कर सकता है. 

6. अंडाः

अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. और बालों को हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. अंडे के इस्तेमाल से बालों में नई जान लाई जा सकती है. 

7.अमरूदः

अमरूद सर्दियों के मौसम में आने वाला मौसमी फल है, अमरूद को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. बालों को हेल्दी रखने के लिए अमरूद काफी फायदेमंद माना जाता है. 

8. साबुत अनाजः

हेल्थ ही नहीं, बालों के लिए भी साबुत अनाज लाभदायक माना जाता है. अनाज में बायोटीन, आयरन, जिंक और विटामिन बी काफी ज़्यादा मात्रा में पाए जाते हैं. जो बालों की ग्रोथ के लिए लाभदायक हो सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

यहां हमारे पास 10 दक्षिण भारतीय ब्रेड हैं जिन्हें आपको अवश्य आज़माना चाहिए!

अगर चटपटा खाने के हैं शौकीन तो मजा लें इस स्वादिष्ट मिलस पाव का

Citrus Fruits: इम्यूनिटी को बनाना है मजबूत, तो खट्टे फलों का करें सेवन!

Street Food: अगर आपको भी इंडियन स्ट्रीट फूड है पसंद, तो घर पर ट्राई करें मसाला कचौरी रेसिपी

Kiwi Benefits: ब्लड प्रेशर को रखना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें कीवी, जानें ये 6 अद्भुत लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


लिवर को क्लीन और हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 6 शानदार फूड्स