Benefits Of Walnuts: कोलेस्‍ट्रॉल, खांसी और दर्द को कम करने में मददगार है अखरोट, जानें पांच हैरान करने वाले लाभ!

Health Benefits Of Walnuts: नट्स और सीड्स स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. अखरोट को डायबिटीज में भी फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि अखरोट में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल के निर्माण में मदद कर सकते हैं.

Benefits Of Walnuts: कोलेस्‍ट्रॉल, खांसी और दर्द को कम करने में मददगार है अखरोट, जानें पांच हैरान करने वाले लाभ!

Walnuts Benefits: अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिल की सेहत के लिए लाभकारी है.

खास बातें

  • अखरोट के सेवन से पाचन क्रिया को बेहतर बनाया जा सकता है.
  • अखरोट गिरी को भूनकर चबाने से खांसी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.
  • अखरोट का तेल जोड़ों पर लगाने से घुटनों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है.

Health Benefits Of Walnuts: नट्स और सीड्स स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. अखरोट ऐसा ही एक नट्स है जो सेहत के गुणों से भरपूर है. अखरोट खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं. सभी नट्स और सीड्स में अखरोट का सबसे ऊंचा दर्जा है. अखरोट में विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम, और एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. अखरोट को पौधे आधारित प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अखरोट को कई तरह के खाद्य पदार्थ में इस्तेमाल किया जाता है, जिनमें मुख्य रूप से केक, कुकीज और एनर्जी बार आदि शामिल है. इतना ही नहीं अखरोट को डायबिटीज में भी फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि अखरोट में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल के निर्माण में मदद कर सकते हैं, अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिल की सेहत के लिए लाभकारी है. तो चलिए आज हम आपको अखरोट से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

अखरोट खाने के फायदेः (Health Benefits of Walnuts)

1. दिल के लिएः

अखरोट में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स पाया जाता है. जो दिल की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. अखरोट को डाइट में शामिल कर दिल संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है.

3cu2on18

अखरोट में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स पाया जाता है. Photo Credit: iStock

2. दिमागः

अखरोट सिर्फ दिखने में ही दिमाग की तरह नहीं है. बल्कि ये दिमाग के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. अखरोट में पाए जाने वाले गुड फैट्स और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर दिमाग को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.  

3. दर्दः

घुटने के दर्द को दूर करने के लिए भी अखरोट काफी फायदेमंद माना जाता है. अखरोट का तेल जोड़ों पर लगाने से घुटनों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. खांसीः

खांसी की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए अखरोट का सेवन फायदेमंद हो सकता है. अखरोट गिरी को भूनकर चबाने से खांसी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

5. कोलेस्ट्रॉलः

अखरोट के सेवन से पाचन क्रिया को बेहतर बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं ये खून में कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करता है और पेट संबंधी समस्‍याओं से भी छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Indian Cooking Tips: आप भी हैं दाल खाने के शौकीन तो इस तरह घर पर बनाएं स्पाइसी अरहर की दाल- Recipe Inside

Grapes For Health: डायबिटीज, कब्ज और दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है अंगूर का सेवन, जानें 6 गजब के फायदे!

Quick Easy Snack: इस तरह मिनटों में घर पर तैयार करें कुरकुरे नमक पारे- Recipe Video Inside

Fish With White Sauce: फिश खाना करते हैं पसंद तो ट्राई करें क्विक फिश विद वाइट सॉस रेसिपी

सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर ने बताया कैसे बनाएं इंस्टेंट मग ढोकला-Recipe Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Mixed Veg Paratha: स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर है मिक्स वेज पराठा, यहां जानें विधि

अन्य खबरें