Benefits Of Spices: इन पांच मसालों को डाइट में शामिल कर पाएं जबरदस्त फायदे

Health Benefits Of Spices: भारतीय किचन में मौजूद मसाले स्वाद ही नहीं सेहत के गुणों से भरपूर हैं. किचन में मौजूद कई मसाले ऐसे हैं जिनका आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

Benefits Of Spices: इन पांच मसालों को डाइट में शामिल कर पाएं जबरदस्त फायदे

Benefits Of Spices: मसालों का सीमित मात्रा में इस्तेमाल किया जाए तो शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं.

खास बातें

  • भारतीय खाने में मसालों की अहम भूमिका होती है.
  • मसाले खाने को स्पाइसी और स्वादिष्ट बनाने का काम करते हैं.
  • काली मिर्च एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है.

Health Benefits Of Spices: भारतीय किचन में मौजूद मसाले स्वाद ही नहीं सेहत के गुणों से भरपूर हैं. किचन में मौजूद कई मसाले ऐसे हैं जिनका आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. हर दिन हम धानिया, लाल मिर्च, मेथी, जीरा, इलाइची, जयफल, काली और सफेद मिर्च, लौंग, सितारा अनीस जैसे कई मसालों (Benefits Of Spices) को सब्जी, दाल, चाय, काढ़ा आदि में इस्तेमाल करते हैं. दरअसल भारतीय खाने में मसालों की अहम भूमिका होती है. मसाले खाने को स्पाइसी और स्वादिष्ट बनाने का काम करते हैं. वैसे तो ज्यादा तेल मसाले (Spices Health Benefits) से बने खाने को सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है. लेकिन अगर मसालों का सीमित मात्रा में इस्तेमाल किया जाए तो शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही मसालों के बारे में बताते हैं, जो सेहत के लिए किसी औषधी से कम नहीं हैं. 

सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये मसालेः  (Health Benefits Of Uses Spices)

1. हल्दीः

हल्दी को लगभग हर घर में हर दिन खाने के स्वाद और रंग को बढ़ाने के लिए किया जाता है. हल्दी में रोगाणुरोधी, एंटीफंगल, जीवाणुरोधी, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

pv0p0q7

हल्दी को लगभग हर घर में हर दिन खाने के स्वाद और रंग को बढ़ाने के लिए किया जाता है. Photo Credit: iStock

2. धनियाः

धनिया एक ऐसा मसाला है, जिसे हम सूखा और हरा दोनों तरह से इस्तेमाल करते हैं. हरी धनिया को चटनी, और किसी भी डिश में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. तो वहीं धनिया के बीज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज, वजन को कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं.

3. जीराः

जीरा एक आम मसाला है, जिसको किसी भी सब्जी या दाल में तड़के के लिए इस्तेमाल किया जाता है. एसिडिटी से राहत पाने के लिए आप जीरे को भूनकर उससे पाउडर तैयार कर लें, फिर उसे गर्म पानी में काले नमक के साथ सेवन करें. इससे पेट गैस, अपच की समस्या को दूर किया जा सकता है.

4. दालचीनीः

दालचीनी को कई तरह के व्यंजन में स्वाद और सुगंध के लिए इस्तेमाल किया जाता है. दालचीनी कब्ज की समस्या को दूर करने, वजन को कम करने में मददगार हो सकती है. 

5. काली मिर्चः 

काली मिर्च एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है, ये शरीर को वायरल संक्रमण से बचाने में मददगार है. काली मिर्च को डाइट में शामिल कर सर्दियों में सर्दी-खासी समेत कई लाभ पा सकते हैं. 

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Dry Ginger For Winter: सर्दियों में ऐसे करें सोंठ का इस्तेमाल, कई बीमारियां रहेंगी कोसो दूर
Garlic Soup: सर्दियों में अंदर से गर्म और हेल्दी रहने के लिए लहसुन सूप को करें ट्राई
Moong Chilka Vada: स्वाद और सेहत से भरपूर है ये क्लासिक मूंग छिलका वड़ा
Vitamin E For Health: इन पांच चीजों को डाइट में शामिल कर विटामिन ई की कमी को कर सकते हैं दूर