Red Banana For Health: ब्लड प्रेशर और वजन को कंट्रोल करने में मददगार है लाल केले का सेवन, जानें 5 जबरदस्त लाभ!

Health Benefits Of Red Banana: केले को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पीले और हरे केले के स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो हम सभी जानते हैं. लेकिन लाल केले के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे. लाल केले में सामान्य केले से अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Red Banana For Health: ब्लड प्रेशर और वजन को कंट्रोल करने में मददगार है लाल केले का सेवन, जानें 5 जबरदस्त लाभ!

Red Banana For Health: लाल केले में सामान्य केले की तुलना में कहीं अधिक बीटा-कैरोटीन पाया जाता है.

खास बातें

  • लाल केले में दूसरे फलों की तुलना में बहुत कम कैलोरी होती है.
  • दिल को दुरुस्त रखने का काम करता है लाल केले का सेवन
  • लाल केले में विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है

Health Benefits Of Red Banana: केला एक ऐसा फल है जिसे दुनिया भर में खाया और पसंद किया जाता है. केले को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पीले और हरे केले के स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो हम सभी जानते हैं. लेकिन लाल केले के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे. आपको बता दें कि लाल रंग का केला ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है. ऑस्ट्रेलिया के अलावा वेस्टइंडीज, मेक्स‍िको और अमेरिका के कुछ हिस्सों में इसकी पैदावार की जाती है. इस केले को रेड डक्का के नाम से भी जाना जाता है. इसमें सामान्य केले से अधिक पोषक तत्व होते हैं. लाल रंग के केले में खनिज, विटामिन, बहुत सारे फाइबर और अच्छे कार्बोहाइड्रेट होते हैं. जो स्वास्थ्य को लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं. इसमें सामान्य केले की तुलना में कहीं अधिक बीटा-कैरोटीन पाया जाता है. बीटा-कैरोटीन धमनियों में खून का थक्का जमने नहीं देता है. ये कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों को भी दूर रखने में मददगार माना जाता है. लाल केले के सेवन से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको लाल केले से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

लाल केले के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Eating Red Banana)

1. वजन घटानेः

लाल केले में दूसरे फलों की तुलना में बहुत कम कैलोरी होती है. जो वजन को कम करने में मददगार हो सकती है. केले का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है जिससे हम अधिक खाने से बचे रहते हैं और वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. 

Benefits Of Peach Fruit: इम्यूनिटी को बढ़ाने और वजन को घटाने के लिए डाइट में शामिल करें आडू, जानें पांच जबरदस्त लाभ!

0jb1r4s8

लाल केले में दूसरे फलों की तुलना में बहुत कम कैलोरी होती है. Photo Credit: iStock

2. एनर्जीः

लाल केले को एनर्जी का अच्छा सोर्स माना जाता है. लाल केला खाने से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. लाल केले में मौजूद नेचुरल शुगर, इंस्टेंट एनर्जी देने का काम कर सकते हैं. 

3. दिलः

दिल को दुरुस्त रखने का काम करता है लाल केले का सेवन, लाल केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व सीने की जलन को कम करने और दिल की बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकता है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. आयरनः

लाल केले में विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है. इसके अलावा इससे विटामिन बी6 की आपूर्ति भी हो जाती है. बी6 विटामिन एनीमिया की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है. 

5. ब्लड प्रेशरः

लाल केले में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है. लाल केले को रोजाना खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता हैं. जो हार्ट के खतरे को भी कम कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Moong Dal: शरीर में होती है कमजोरी महसूस तो मूंग दाल को डाइट में करें शामिल, जानें पांच जबरदस्त फायदे!

Kebab Recipe: कबाब खाना पसंद है तो प्रोटीन से भरपूर पालक मटर कबाब को करें ट्राई

Black Grapes For Health: याद्दाश्त को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें काले अंगूर, जानें पांच जबरदस्त लाभ

Benefits Of Cinnamon Milk: टाइप-2 डायबिटीज में फायदेमंद है दालचीनी दूध का सेवन, जानें चार शानदार लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Macaroni Pasta Soup: बच्चों के लिए झटपट घर पर बनाएं हेल्दी और टेस्टी मैक्रोनी पास्ता सूप, यहां देखें रेसिपी वीडियो