विज्ञापन
Story ProgressBack

बाहर निकला पेट अंदर करने में मदद करेगा लाल केला, जानिए इसे खाने से वजन घटाने में कैसे मिलती है मदद

Weight Loss Foods: हेल्दी रिप्लेसमेंट के तौर पर लाल केले का सेवन कर सकते हैं. मीठे की क्रेविंग दूर करने के साथ ही यह आपको वजन घटाने में भी मदद करेगा.

Read Time: 3 mins
बाहर निकला पेट अंदर करने में मदद करेगा लाल केला, जानिए इसे खाने से वजन घटाने में कैसे मिलती है मदद
लाल केला इस तरह खाने पर घटने लगेगा वजन.
नई दिल्ली:

बदलते खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से आजकल लोगों में मोटापे की समस्या बढ़ती जा रही है. एक ही जगह ज्यादा समय तक बैठे रहने और पैकेज्ड और शुगरी ड्रिंक्स के ज्यादा सेवन से वजन तेजी से बढ़ने लगता है. जैसे ही हमें बढ़ी हुई तोंद का एहसास होता है वैसे ही वजन घटाने (Weight Loss) की जद्दोजहद शुरू हो जाती है. वेट लॉस जर्नी के दौरान एक्सरसाइज के साथ-साथ हेल्दी डाइट मेंटेन करना भी समान रूप से जरूरी है. इस दौरान जिम ट्रेनर या डाइटीशियन सबसे पहले मीठा और पैकेज्ड फूड खाने से मना करते हैं. हालांकि, ज्यादा समय तक मीठे से दूर रहना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आप हेल्दी रिप्लेसमेंट के तौर पर लाल केले (Red Banana) का सेवन कर सकते हैं. मीठे की क्रेविंग दूर करने के साथ ही यह आपको वजन घटाने में भी मदद करेगा.

कच्चे से ज्यादा उबालकर खाने पर फायदा देती हैं ये 5 चीजें, इस तरह खाएंगे तो सेहत दुरुस्त रहेगी

वजन घटाने के लिए लाल केला | Red Banana For Weight Los

लाल केले में वजन घटाने के लिए जरूरी फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. जिस वजह से इसे खाने के बाद हमारा पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. इससे बहुत ज्यादा खाना खाने से हम बच जाते हैं. एक लाल केले से करीब 4 ग्राम फाइबर प्राप्त होता है. हल्की भूख लगने पर आप इसे स्नैक्स की तरह खा सकते हैं.

बेहतर पाचन 

लाल केले में मौजूद फाइबर से न सिर्फ वजन घटाने में मदद मिलती है बल्कि पाचन भी बेहतर होता है. नियमित रूप से लाल केला खाने से कब्ज (Constipation) की समस्या दूर होती है और गट हेल्थ बेहतर होती है. अच्छी गट हेल्थ के चलते खाने से पोषक तत्व शरीर में अच्छी तरह अवशोषित होते हैं और मौटे तौर पर वजन घटाने की हमारी कोशिशें कामयाब होती हैं.

कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

लाल केले का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिसका मतलब यह है कि मीठा होने के बावजूद इसे खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल अचानक से ऊपर नहीं जाता है. वजन घटाने के लिए ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखना काफी जरूरी होता है.

लो कैलोरी

मीठा होने के बावजूद लाल केले का कैलोरी काउंट कम होता है. एक मीडियम साइज के लाल केले में करीब 90 कैलोरी होती है. इसे खाने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और शुगरी ड्रिंक्स या पैकेज्ड स्नैक्स की तरह कैलोरी लोड भी नहीं बढ़ता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Madhuri Dixit के बताए इस हेयर ऑयल को आप भी घर में कर सकते हैं तैयार, बढ़ने लगेंगे बाल
बाहर निकला पेट अंदर करने में मदद करेगा लाल केला, जानिए इसे खाने से वजन घटाने में कैसे मिलती है मदद
क्या आपका बच्चा भी अंगूठा चूसता है, यहां जानिए किस तरह छुड़वाई जा सकती है यह आदत
Next Article
क्या आपका बच्चा भी अंगूठा चूसता है, यहां जानिए किस तरह छुड़वाई जा सकती है यह आदत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;