Benefits Of Plum Juice: आलूबुखारा जूस पीने के अद्भुत फायदे

Health Benefits Of Plum Juice: आलूबुखारा एक मौसमी फल अंग्रेजी में इसे प्लम के नाम से जाना जाता है. इसका स्वाद खट्टा-मिठा होता है. आलूबुखारा के जूस का सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

Benefits Of Plum Juice: आलूबुखारा जूस पीने के अद्भुत फायदे

Benefits Of Plum Juice: आलूबुखारा जूस में एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं.

खास बातें

  • आलूबुखारा डायट्री फाइबर से भरपूर होता है.
  • आलूबुखारा एक मौसमी फल.
  • फलों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Health Benefits Of Plum Juice:  फलों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. हर मौसम में अपने अलग फल होते हैं. आलूबुखारा भी एक मौसमी फल. अंग्रेजी में इसे प्लम के नाम से जाना जाता है. इसका स्वाद खट्टा-मिठा होता है. आलूबुखारा पौष्टिक गुणों से भरपूर है. आलूबुखारा टमाटर जैसा दिखता है और इसका रंग बैंगनी या लाल होता है. आलूबुखारा में मिनरल्स, विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, पोटेशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. आलूबुखारा डायट्री फाइबर से भरपूर होता है, जिसमें सार्बिटॉल और आईसेटिन प्रमुख हैं. आलूबुखारा के जूस का सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको आलूबुखार जूस पीने के फायदे बताते हैं.

आलूबुखारा जूस पीने के फायदेः (Aloo Bukhara Juice Peene Ke Fayde)

1. पाचनः

आलूबुखारा जूस को पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसमें डायट्री फाइबर होते हैं, जिसमें सार्बिटॉल और आईसेटिन प्रमुख है, जो पाचन क्रिया को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं.

4jmh1d78

आलूबुखारा जूस को पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप आलूबुखारा के जूस का सेवन कर सकते हैं. इसमें बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और अत्याधिक मात्रा में आयरन होता है, जो ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद कर सकता है. 

3. हड्डियोंः

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आलूबुखारा जूस का सेवन कर सकते हैं. इसमें फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक यौगिक होते हैं, जो हड्डियों को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं.

4. स्किनः

आलूबुखारा में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के साथ स्किन के लिए भी अच्छे माने जाते हैं आलूबुखारा के जूस का सेवन कर स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Kashmiri Pulao: पुलाव खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें टेस्टी कश्मीरी पुलाव रेसिपी
How To Use Mango Kernel: आम की गुठली के चार हैरान करने वाले फायदे
Monsoon Food Combinations: मॉनसून सीजन में हेल्दी और फिट रहने के लिए इन फूड कॉम्बिनेशन का करें सेवन
Black Chickpeas Recipes: स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर हैं काले चने से तैयार ये रेसिपीज