Benefits Of Kale: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए केल को डाइट में करें शामिल

Health Benefits Of Kale: सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. केल एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसे लीफ कैबेज भी कहते हैं. यह सिर्फ हरा ही नहीं, बल्कि बैंगनी रंग में भी पाया जाता है. इसका स्वाद भी काफी अच्छा होता है.

Benefits Of Kale: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए केल को डाइट में करें शामिल

Benefits Of Kale: केल को डाइट में शामिल कर कई स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं.

खास बातें

  • केल को डायबिटीज के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • केल के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • केल विटामिन सी का अच्छा सोर्स है.

Health Benefits Of Kale: सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. और जब बात शाकाहारी लोगों के लिए हो तो सोचने की जरूरत नहीं. आपको बता दें कि शाकाहारी लोगों के लिए हरी सब्जियों की कमी नहीं है. पालक, पत्तागोभी, बीन्स, करेला जैसी आम सब्जियों के अलावा भी कई अन्य सब्जियां बाजार में मौजूद हैं, जिनके विषय में लोग ज्यादा नहीं जानते, जैसे केल. केल सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. केल को डाइट में शामिल कर कई स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं. केल में एंटीऑक्सिडेंट डार्क पिगमेंट जेक्सैन्थिन और ल्यूटिन के रूप में हाई है. इसमें ग्लूकोसाइनोलेट्स भी होता है जो कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है. केल को डायबिटीज के लिए काफी अच्छा माना जाता है. केल के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. दरअसल केल एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसे लीफ कैबेज भी कहते हैं. यह सिर्फ हरा ही नहीं, बल्कि बैंगनी रंग में भी पाया जाता है. इसका स्वाद भी काफी अच्छा होता है. तो चलिए आज हम आपको केल के फायदों के बारे में बताते हैं. 

केल खाने के फायदेः (Kale Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

केल विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स है. इसमें घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है. केल के सेवन से इम्यून सिस्टम को बूस्ट किया जा सकता है. इतना ही नहीं यह ब्लड शुगर लेवल को भी मैनेज करने में मदद कर सकती है. 

2. वजनः

केल में कई ऐसे गुण हैं जो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. बढ़े वजन से परेशान हैं तो अपनी डाइट में केल को शामिल करें. इसमें कम कैलोरी और उच्च पानी की मात्रा पाई जाती है जो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं.

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केल में कई ऐसे गुण हैं जो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं.

3 हड्डियोंः

केल को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. केल को डाइट में शामिल कर कमजोर हड्डियों से छुटकारा पाया जा सकता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप इसका जूस और सब्जी के रूप में सेवन कर सकते हैं.

4. डायबिटीजः

केल में एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं. डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. इसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. केल के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
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