Benefits Of Kakdi: गर्मियों में जरूर खाएं ककड़ी नहीं होगी पानी की कमी!

Health Benefits Of Kakdi: गर्मी के दिनों में बहुत सी सब्जियां और फल आते हैं जो हमें इस मौसम से बचाने में मदद कर सकते हैं. ककड़ी भी उन्हीं में से एक है. ककड़ी में 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद कर सकती है.

Benefits Of Kakdi: गर्मियों में जरूर खाएं ककड़ी नहीं होगी पानी की कमी!

Benefits Of Kakdi: गर्मियों में हरी-भरी और कुरकुरी ककड़ी आमतौर पर सलाद का हिस्सा बन जाती है.

खास बातें

  • ककड़ी में फाइबर और पानी अधिक मात्रा में पाया जाता है.
  • ककड़ी मे कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.
  • ककड़ी में 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है

Health Benefits Of Kakdi: गर्मी के दिनों में बहुत सी सब्जियां और फल आते हैं जो हमें इस मौसम से बचाने में मदद कर सकते हैं. इस मौसम में आने वाली एक ऐसी ही चीज के बारे में बता रहे हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है. गर्मियों में हरी-भरी और कुरकुरी ककड़ी आमतौर पर सलाद का हिस्सा बन जाती है. ये खीरा प्रजाति की ककड़ी अपने स्वाद और ठंडी तासीर के लिए जानी जाती है. ककड़ी में 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद कर सकती है. इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, आयोडीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. ककड़ी ना सिर्फ गर्मी से बचाने में मदद करती है बल्कि मोटापा कम करने और डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकती है. तो चलिए आज हम आपको ककड़ी खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

ककड़ी खाने के फायदेः (Kakdi Khane Ke Fayde)

1. पानी की कमी को दूर करनेः

गर्मियों में ककड़ी का नियमित सेवन करने से शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है. इसके सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या से बच सकते हैं. इतना ही नहीं यह शरीर से गंदगी को बाहर निकालने में भी मदद कर सकती है.

2. डायबिटीज कंट्रोल करनेः

ककड़ी में मौजूद मिनरल्स शरीर में इंसुलिन के लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकते हैं. ककड़ी के सेवन से डायबिटीज और कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है.

gbgh4tfo

ककड़ी में मौजूद मिनरल्स शरीर में इंसुलिन के लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

3. बालों को मजबूत बनानेः

ककड़ी का नियमित सेवन बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है. ककड़ी के जूस में गाजर और पालक का जूस मिलाकर पीने से बालों को लंबा, चमकदार और सॉफ्ट बनाया जा सकता है.

4. वजन घटाने में मददगारः

ककड़ी में फाइबर और पानी अधिक मात्रा में पाया जाता है जिसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है. ककड़ी मे कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकती है.

5. पाचन को बेहतर बनानेः

ककड़ी का सेवन पित्त दोष से पैदा होने वाली बीमारियों को दूर करने में मददगार है. ककड़ी के नियमित सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर और कब्ज, एसिडिटी, सीने में जलन, गेस्ट्रो की समस्या से बचा जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए खूब खाएं इडली सांभर!

Sattu For Health: गर्मियों में रिफ्रेश रहने के लिए रोज पिएं सत्तू का शरबत!

Chaitra Navratri 9 Colours For 9 Days: कब है चैत्र नवरात्रि, यहां जानें दिनांक, महत्व, नौ दिनों के लिए रंग और व्रत नियम

Sarson Ka Saag: सरसों का साग खाने के अनेक फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

Chana Dal Benefits: जानें चने की दाल खाने के पांच जबरदस्त लाभ!