Guava For Health: मानसून में अमरूद खाने के पांच कमाल के फायदे

Health Benefits Of Guava: अमरूद एक ऐसा फल है जिसे लगभग हर कोई खाना पसंद करता है. अमरूद को अंग्रेजी में (Guava) कहा जाता है. अमरूद को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Guava For Health: मानसून में अमरूद खाने के पांच कमाल के फायदे

Guava For Health: अमरूद को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है.

खास बातें

  • अमरूद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • अमरूद को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • अमरूद को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.

Health Benefits Of Guava:  अमरूद एक ऐसा फल है जिसे लगभग हर कोई खाना पसंद करता है. अमरूद को अंग्रेजी में (Guava) कहा जाता है. अमरूद को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अमरूद को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है, अमरूद में पाए जाने वाले औषधीय गुण शरीर को हेल्दी रखने में मददगार माने जाते हैं. अमरूद में विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सिडेंट अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो सेहत (Health) को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. असल में अमरूद को सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि अमरूद ही नहीं इसकी पत्तियां भी काफी गुणकारी मानी जाती हैं. अमरूद की पत्तियों से बने पेस्ट का इस्तेमाल करने से कई स्किन समस्याओं से बचा सकता है. मुंह के छाले होने पर अमरूद की पत्तियां काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. तो चलिए आज हम आपको अमरूद खाने के फायदे बताते हैं.

अमरूद खाने के फायदेः (Amrood Khane Ke Fayde)

1. डायबिटीज में मददगारः

अमरूद को डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है. अमरूद का नियमित सेवन करने से इसमें मौजूद फाइबर कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. अमरूद में नेचुरल शुगर पाया जाता है, जो डायबिटीज के लिए लाभदायक हो सकता है. 

upom3438

अमरूद को डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है.  Photo Credit: iStock

2. कब्ज में मददगारः

अमरूद में दूसरे फलों की तुलना में सबसे अधिक फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज की समस्या से बचाने में मदद कर सकता है. अमरूद के बीज गैस, और पाचन की समस्या को दूर करने में मददगार हो सकते हैं.

3. इम्यूनिटी में मददगारः

अमरूद में पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यूनिटी के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. अमरूद में संतरे की तुलना में चार गुना विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है.

4. आंखों में मददगारः

अमरूद आंखों को हेल्दी रखने के लिए सबसे अच्छा फल माना जाता है. अमरूद में विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है. अमरूद के सेवन से कमजोर आंखों की समस्या से बचा जा सकता है. 

5. मोटापा में मददगारः

मोटापा कम करने के लिए आप अपनी डाइट में अमरूद को शामिल कर सकते हैं. अमरूद को प्रोटीन, विटामिन और फाइबर के गुणों से भरपूर माना जाता है, अमरूद मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Food Item Tips: बरसात में खाद्य सामग्री में नहीं पड़ेंगे कीड़े, अगर करेंगे ये उपाय
Tasty And Healthy Desserts: मीठा खाना है पसंद तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी डेज़र्ट
Chickpea Burger: बर्गर खाने के हैं शौकीन तो सिर्फ 30 मिनट में चिकपी से बनाएं जूसी वेजिटेरियन बर्गर
Diet For Better Sleep: नींद ना आने की समस्या से हैं परेशान तो इन फूड्स का करें सेवन