Benefits Of Coconut Water: ब्लड प्रेशर से लेकर एनर्जी तक जानें नारियल पानी पीने के गजब के फायदे!

Health Benefits Of Coconut Water: नारियल पानी को सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए भी लाभदायक माना जाता है. नारियल पानी पीने से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. दरअसल नारियल का हर हिस्सा सेहत के लिए किसी न किसी प्रकार से लाभ पहुंचाने का काम करता है.

Benefits Of Coconut Water: ब्लड प्रेशर से लेकर एनर्जी तक जानें नारियल पानी पीने के गजब के फायदे!

Coconut Water Benefits: नारियल पानी में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम पाई जाती है.

खास बातें

  • नारियल पानी को सेहत के लिए भी लाभदायक माना जाता है.
  • डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है नारियल के पानी का सेवन
  • नारियल का पानी किडनी में काफी असरदार है.

Health Benefits Of Coconut Water: नारियल पानी को सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए भी लाभदायक माना जाता है. नारियल पानी पीने से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. दरअसल नारियल का हर हिस्सा सेहत के लिए किसी न किसी प्रकार से लाभ पहुंचाने का काम करता है. लेकिन नारियल पानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं. खासतौर पर नारियल पानी का गर्मियों में सेवन अधिक लाभदायक है. नारियल पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. नारियल पानी में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम पाई जाती है. नारियल पानी के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण होती है. इसका कोई इलाज नहीं है इसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलव करके ही कंट्रोल किया जा सकता है. नारियल पानी में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सिडेंट्स इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. तो चलिए आज हम आपको नारियल पानी से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

नारियल पानी पीने के फायदेः (Nariyal Pani Peene Ke Fayde)

1. किडनीः

किडनी के मरीजों के लिए नारियल पानी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. नारियल पानी किडनी से पथरी के क्रिस्टल को गलाने में मदद करता है. नारियल का पानी किडनी में पथरी होने की समस्या में कम करने में काफी असरदार हो सकता है.

2rb2jo8g

किडनी के मरीजों के लिए नारियल पानी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है नारियल के पानी का सेवन, दरअसल इंसुलिन की कमी की वजह से डायबिटीज की समस्या होती है. नारियल का पानी इंसुलिन को बढ़ाने में मदद कर सकता है.  

3. तनावः

नारियल के पानी का नियमित सेवन तनाव की समस्या को दूर रखने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं ये मेटाबॉलिज्म में सुधार के बाद शरीर के अंदर फ्री रेडिकल्स बनते हैं जिनकी वजह से व्यक्ति में तनाव की समस्या पैदा हो सकती है.

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4.  ब्लड प्रेशरः

नारियल पानी में मौजूद विटामिन सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखते हैं. ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए फायदेमंद है नारियल के पानी का सेवन.

5. एनर्जीः

गर्मियों के मौसम में धूम, और गर्मी से बचने के लिए हम ठंडी चीजों को इस्तेमाल करते हैं दरअसल नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्व शरीर को दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Acidity Home Remedies: एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान तो इन पांच चीजों का करें इस्तेमाल झट से मिलेगी राहत!

Raspberries For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने से लेकर वजन को घटाने तक, जानें रास्पबेरी खाने के कमाल के फायदे

High-Protein Diet के लिए इन 5 क्लासिक इंडियन रेसिपी को आज ही करें ट्राई

Skin Care Tips: गर्मियों के मौसम में इन पांच चीजों से रखें अपनी त्वचा का ध्यान, नहीं होगा स्किन को कोई नुकसान!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fenugreek For Diabetes: डायबिटीज के मरीज ऐसे करें मेथी के पानी का सेवन, तेजी से होगा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल!