Benefits Of Clove: किसी औषधी से कम नहीं है किचन में मौजूद ये छोटी सी लौंग, जानें 7 अद्भुत फायदे

Health Benefits Of Clove: किचन में मौजूद लौंग दिखने में भले ही छोटी सी है लेकिन, इसके फायदे बड़े-बड़े हैं. लौंग को मसाले के रूप में खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने से लेकर, दांत दर्द और मुंह की बदबू को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Benefits Of Clove: किसी औषधी से कम नहीं है किचन में मौजूद ये छोटी सी लौंग, जानें 7 अद्भुत फायदे

Benefits Of Clove: पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं.

खास बातें

  • लौंग को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • लौंग को सेहत और सुंदरता दोनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है.
  • कान में दर्द कई बार सर्दी-जुकाम होने की वजह से भी होता है.

Health Benefits Of Clove: किचन में मौजूद लौंग दिखने में भले ही छोटी सी है लेकिन, इसके फायदे बड़े-बड़े हैं. लौंग को मसाले के रूप में खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने से लेकर, दांत दर्द और मुंह की बदबू को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लौंग का वैज्ञानिक नाम सीजिजियम अरोमैटिकम है. लौंग को आयुर्वेद में औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. लौंग में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल, एनाल्जेसिक, विटामिन, मिनरल्स और अन्य पौष्टिक तत्व शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. लौंग का इस्तेमाल कई घरेलू उपचार में भी किया जाता है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं लौंग से मिलने वाले लाभ.

यहां जानें लौंग के फायदे- Here,re 7 Amazing Benefits Of Clove:

1. दांत दर्द-

दांत दर्द में अचूक उपाय है लौंग और लौंग का तेल. लौंग में एनाल्जेसिक गुण मौजूद होने से ये दांत के दर्द से राहत दिला सकता है. दांतों के दर्द और मसूड़ों की सूजन को कम करने के लिए लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Chole Eating Benefits: छोले को डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए? यहां जानें वो कारण

ajh410ng

2. पाचन-

पाचन की समस्या से परेशान हैं, तो लोग की मदद ले सकते हैं. लौंग पाचन संबंधी समस्या जैसे पेट का फूलना, गैस, अपच, मतली, डायरिया और उल्टी के लक्षणों से राहत दिला सकता है. 

Olive Oil vs. Coconut Oil: नारियल तेल और जैतून का तेल दोनों में से कौन सा बेस्ट है, जानिए

3. गठिया-

गठिया और जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में लौंग मददगार हो सकती है. लौंग में फ्लेवोनॉयड्स पाया जाता है. लौंग के तेल की मालिश करने से जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं.

4. मुंह की बदबू-

अगर आपके मुंह से भी बदबू आती है तो लौंग आपकी मदद कर सकता है. असल में पायरिया की समस्या या काफी देर भूखे रहने से मुंह से बदबू आ सकती है. लौंग मुंह की बदबू और दांतो के दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है. 

Korean Egg Roll: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं टेस्टी और हेल्दी कोरियन एग रोल रेसिपी

5. कान दर्द-

अगर कान में असहनीय दर्द है तो आप लौंग के तेल का प्रयोग कर सकते हैं. लौंग को दर्द निवारक औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. लौंग का तेल कान दर्द कम करने के साथ-साथ कान के संक्रमण से भी बचाने का काम कर सकता है.

6. पिंपल्स-

लौंग पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है क्योंकि, इसमें इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो इंफेक्शन और पिंपल से बचाने में मदद कर सकता है.

7. वजन घटाने-

लौंग में एंटी-ओबेसिटी प्रभाव होता है, जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है. अगर आप भी वजन को कम करना चाहते हैं तो लौंग की चाय का सेवन कर सकते हैं. 

Fiber Rich Foods: डाइट में क्यों जरूरी है Fiber, यहां जानें फाइबर से भरपूर 6 फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.