Benefits Of Cinnamon: मोटापा, पाचन और डायबिटीज में फायदेमंद है दालचीनी का सेवन

Health Benefits Of Cinnamon: दालचीनी किचन में मौजूद उन मसालों में से एक है जिसका इस्तेमाल जायके और खुशबू के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि दालचीनी को सेहत के लिए भी काफी असरकारी माना जाता है.

Benefits Of Cinnamon: मोटापा, पाचन और डायबिटीज में फायदेमंद है दालचीनी का सेवन

Benefits Of Cinnamon: दालचीनी के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है.

खास बातें

  • दालचीनी में मौजूद कंपाउंड कई गुणों से भरपूर होते हैं.
  • दालचीनी को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • दालचीनी की तासीर गर्म होती है.

Health Benefits Of Cinnamon:   दालचीनी किचन में मौजूद उन मसालों में से एक है जिसका इस्तेमाल जायके और खुशबू के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि दालचीनी को सेहत के लिए भी काफी असरकारी माना जाता है. दालचीनी को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. आपको बता दें कि दालचीनी में एमिनो एसिड तथा एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, मैग्नीज, आयरन, कैल्शियम, विटामिन के, कॉपर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और विटामिन बी6 के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं. असल में दालचीनी की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका इस्तेमाल अधिक मात्रा में न करने की सलाह दी जाती है. दालचीनी वाली चाय के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है तो चलिए आज हम आपको दालचीनी से होने वाले फायदे बताते हैं. 

दालचीनी से होने वाले फायदेः (Health Benefits Of Cinnamon)

1. पाचनः

दालचीनी को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. दालचीनी के सेवन से पेट गैस, कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है. दालचीनी को दूध के साथ सेवन करने से पाचन तंत्र को बेहतर रखा जा सकता है.

lf41kslo

दालचीनी के सेवन से पेट गैस, कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है.Photo Credit: iStock

2. कोलेस्ट्रॉलः

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है और आप इसे कम करने के लिए सोच रहे हैं तो आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं. दालचीनी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है.

3. मोटापाः

अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन को कम करना चाहते हैं तो रोजाना सुबह दालचीनी चाय का सेवन करें. इससे वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

4. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों को बहुत सी खाने पीने की चीजों की मनाही होती है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि दालचीनी डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. दालचीनी वाले पानी के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chicken Pathia: रेगुलर चिकन करी से हो गए हैं बोर तो ट्राई करें खट्टे-मीठे स्वाद वाला चिकन पाथिया रेसिपी
Egg Bhurji Sandwich Recipe: ब्रेकफास्ट हो या फिर शाम का स्नैक दोनों के लिए बेस्ट है यह एग भुर्जी सैंडविच रेसिपी
Chicken Masala Curry: चिकन खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें पॉपुलर टेस्टी चिकन मसाला करी
White Butter: झटपट घर पर आसानी से बनाएं सफेद बटर
Benefits Of Lemon Tea: मोटापा, पाचन, ब्लड प्रेशर समेत लेमन टी पीने के पांच फायदे