Hariyali Teej 2022: तीज के त्योहार को खास बनाने के लिए इन ट्रेडिशनल डिशेज को करें ट्राई

Hariyali Teej 2022: सावन के महीने में आने वाले हरियाली तीज का बहुत महत्व होता है. इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं और तरह-तरह के पकवान भी बनाती हैं.

Hariyali Teej 2022: तीज के त्योहार को खास बनाने के लिए इन ट्रेडिशनल डिशेज को करें ट्राई

Hariyali Teej 2022: तीज के त्यौहार को खास बनाने के लिए बनाएं पारंपरिक व्यंजन.

इस साल हरियाली तीज का त्यौहार 31 जुलाई 2022, रविवार को मनाया जाएगा. इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती है, हाथों में मेहंदी लगाती हैं और हरे रंग के वस्त्र पहनती हैं. इस दौरान भगवान शिव की पूजा करने और उन्हें तरह-तरह के पकवान चढ़ाने का विशेष महत्व होता है. ऐसे में अगर आप तीज पर कुछ स्पेशल डिश बनाने का विचार कर रहे हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसी पांच चीजें जो आप इस बार तीज पर बना सकते हैं.

तीज पर बनाएं ये स्वादिष्ट रेसिपीज़- Make These Recipes On Hariyali Teej:

1. मालपुआ
उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान में लोकप्रिय मालपुआ पैनकेक का इंडियन वर्जन है. आटे, सौंफ और गुड़ इसे स्वाद को दोगुना कर देती है. यह उड़ीसा, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में भी व्यापक रूप से खाया जाता है. 

Khoya-Based Recipes: तीज पर खोए से बनाएं ये क्विक और आसान रेसिपीज, बढ़ जाएंगी त्योहार की मिठास

e42mbi08

2. घेवर
एक लोकप्रिय राजस्थानी व्यंजन है. घेवर एक छत्ते जैसा गोल आकार की मिठाई है जिसे चीनी की चाशनी में डुबोया जाता है. इसमें मैदा, घी और दूध जैसी चीजों का उपयोग किया जाता है. तीज के समय बड़ी संख्या में घेवर बनाया और बेचा जाता है.

 Weight Loss Tea: इस फल से तैयार करें स्पेशल चाय, पानी की तरह बह जाएगी पेट की चर्बी

3. खस्ता कचौरी
खस्ता कचौरी एक पफ पेस्ट्री की तरह होती है, जिसमें विभिन्न प्रकार की फिलिंग होती है। यह डीप फ्राई किया जाता है और कई तरह के स्वादों के साथ आता है जैसे प्याज की कचौरी, उड़द की दाल की कचौरी, आदि. आप तीज पर नमकीन डिश के रूप में इसे बना सकते हैं.

4. दाल बाटी चूरमा
दाल बाटी चूरमा राजस्थान में एक बहुत ही लोकप्रिय व्यंजन है और तीज पर कई जगह विशेष रूप से बनाई जाती है. आप भी घर में इस बार तीज के त्यौहार पर इसे ट्राई कर सकते हैं. इसके लिए तुअर दाल, आटे की बाटी और उसी बाटी से चूरमा या लड्डू बनाए जाते है. 

5. खीर
तीज पर खीर का सेवन भारत के कई हिस्सों में बड़े पैमाने पर तैयार किया जाता है. खीर मुख्य रूप से चावल और दूध के साथ बनाई जाती है। दोनों को काफी देर तक एक साथ पकाया जाता है और सूखे मेवे, केसर आदि डाला जाता है. 

Methi For Diabetes: डायबिटीज के मरीज रोज इन तरीकों से करें मेथी का सेवन, कंट्रोल में रहेगा Blood Sugar

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.