Methi For Diabetes: डायबिटीज के मरीज रोज इन तरीकों से करें मेथी का सेवन, कंट्रोल में रहेगा Blood Sugar

Methi For Diabetes: मेथी एक ऐसा मसाला है जिसे खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. मेथी के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं.

Methi For Diabetes: डायबिटीज के मरीज रोज इन तरीकों से करें मेथी का सेवन,  कंट्रोल में रहेगा Blood Sugar

Methi For Diabetes: डायबिटीज ​के मरीज रोज करें मेथी का सेवन, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल.

खास बातें

  • मेथी का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • मेथी में प्रोबायोटिक्स गुण होते हैं.
  • मेथी के दानों में अमीनो एसिड होता है.

Fenugreek Seeds For Diabetes: मेथी एक ऐसा मसाला है जिसे खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. मेथी के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं. डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. डायबिटीज के मरीज रोजाना मेथी (Methi For Health) का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रख सकते हैं. मेथी में प्रोबायोटिक्स गुण होते हैं. इसका सेवन शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. मेथी के दानों में अमीनो एसिड होता है. अमीनो एसिड रक्त में मौजूद शुगर को तोड़ने और उसका स्तर घटाने में मदद कर सकता है. ये ब्लड में इंसुलिन की मात्रा को भी बढ़ाता है, जिससे डायबिटीज के मरीजों को फायदा मिल सकता है.

डायबिटीज में ऐसे करें मेथी का सेवन- Consume Fenugreek In This Way In Diabetes:

1. मील-

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप मेथी को अपने खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे आप सब्जी में डालकर खा सकते हैं. इससे सब्जी के स्वाद को भी बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 

Diabetes के मरीज ब्लड शुगर को Naturally कंट्रोल करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

20j42f6g

2. मेथी पानी-

रोजाना सुबह खाली पेट मेथी पानी के सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. दो चम्मच मेथी दाने को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह इस पानी को छानकर पी सकते हैं. 

Ginger For Monsoon: गले की खराश, फ्लू और इम्यूनिटी में मददगार है अदरक, यहां जानें अन्य फायदे

3. चबा कर-

अगर आप मेथी को चबाकर खा सकते हैं, तो ये और भी बढ़िया है. डायबिटीज के मरीज सुबह खाली पेट मेथी के दानें को चबाकर खाएं और फिर पानी पीएं. इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.