Happy Chocolate Day 2023: चॉकलेट डे पर अपने पार्टनर का मुंह मीठा कराने के लिए बनाएं ये स्पेशल रेसिपी

Happy Chocolate Day 2023: किसी भी रिश्ते की शुरूआत अगर मीठे के साथ हो तो जीवन और रिश्ते दोनों में ऐसी ही मिठास बनी रहती है. अगर आप भी चॉकलेट डे पर अपने प्रेमी को कुछ अपने हाथ से बना खिलाना चाहते हैं तो आप चॉकलेट से केक बना सकते हैं.

Happy Chocolate Day 2023: चॉकलेट डे पर अपने पार्टनर का मुंह मीठा कराने के लिए बनाएं ये स्पेशल रेसिपी

Chocolate Day 2023: चॉकलेट डे पर कपल्स, प्रेमी एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट तरते हैं.

खास बातें

  • डार्क चॉकलेट को पोषण का खजाना कहा जाता है.
  • डार्क चॉकलेट को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है.
  • डार्क चॉकलेट खाने से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

Happy Chocolate Day 2023: वैलेंटाइन डे के तीसरे दिन यानी 9 फरवरी को चॉकलेट डे मनाते हैं. चॉकलेट डे पर कपल्स, प्रेमी एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट तरते हैं. चॉकलेट से एक दूसरे का मुंह मीठा कराते हैं ताकि उनके रिश्ते में भी ऐसी ही मिठास घुली रहे. कहते हैं किसी भी रिश्ते की शुरूआत अगर मीठे के साथ हो तो जीवन और रिश्ते दोनों में ऐसी ही मिठास बनी रहती है. अगर आप भी चॉकलेट डे पर अपने प्रेमी को कुछ अपने हाथ से बना खिलाना चाहते हैं तो आप चॉकलेट से केक बना सकते हैं. चॉकलेट केक को बनाना बहुत ही आसान है. नीचे देखें रेसिपी और चॉकलेट खाने से होने वाले फायदे.

नमी वाला चॉकलेट केक रेसिपी कैसे बनाएं- Moist Chocolate Cake Recipe:

नमी वाला चॉकलेट केक बनाने के लिए आपको मैदा, अंडा, कोको पाउडर, कॉफी पाउडर, बेंकिग सोडा और बेकिंग पाउडर आदि की आवश्यकता होती है. अगर आप एग का इस्तेमाल नहीं करते करना चाहते हैं तो इसे स्किप भी कर सकते हैं. 

Valentines Week Special: चॉकलेट डे पर इस बार करें कुछ अलग ट्राई, इस बार लव्ड वन्स को गिफ्ट करें ये खास तोहफा

jk528k1o

सामग्री:

मैदा
पीसी हुई चीनी
कोको पाउडर
बेकिंग पाउडर
बेकिंग सोडा
नमक
कॉफी पाउडर
कप तेल
गर्म पानी
ठंडा दूध
वनीला एसेंस
अंडा, फेंटा हुआ

Healthy Flour Substitutes: मैदा हो गया है खत्म, कोई बात नहीं, किचन में मौजूद इन चीजों का करें इस्तेमाल

विधि-

चॉकलेट केक बनाने के लिए सबसे पहले आप ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट कर लें. इसके बाद बेकिंग टिन को थोड़ा तेल लगाकर चिकना कर लें. अब एक बाउल में मैदा, चीनी, कोको पाउडर, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और कॉफी पाउडर को मिला लें. एक दूसरे बाउल में तेल और गर्म पानी दोनों को मिला लें. इसे थोड़ा ठंडा होने दें. अब इसमें दूध और वनीला एसेंस डालें. अच्छे से मिक्स करें. फेंटा हुआ अंडा डालें, अब इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद तेल लगे बेकिंग ​टिन में डालें. 30 से 40 मिनट के लिए बेक करें. इसमें टूथपिक लगाकर चेक करें कि वह साफ बाहर निकल रही है. अगर नहीं निकल रही तो कुछ देर और पकाएं. फिर गार्निश करके सर्व करें. 

डार्क चॉकलेट खाने से होने वाले फायदे- Health Benefits Of Dark Chocolate:

डार्क चॉकलेट को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. आपको बता दें कि इसमें कोका सॉलिड, कोको बटर और आयरन, कॉपर, फ्लैवनॉल्स, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीओबेसिटी, जिंक व फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं, इसमें एंटीहाइपरटेन्सिव, एंटीप्लेटलेट और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव पाए जाते हैं. डार्क चॉकलेट का रोजाना सेवन करने से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. अगर आप तनाव और स्ट्रेस महसूस करते हैं तो आप डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं. डार्क चॉकलेट  में मौजूद तत्व मूड को खुश रखने में भी मदद कर सकते हैं. डार्क चॉकलेट का रोजाना सेवन करने से स्किन को हेल्दी रखने में भी मदद मिल सकती है. 

Millet Khichdi Recipe: स्वाद और सेहत से भरपूर है बाजरा खिचड़ी, यहां जानें फायदे और आसान रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.