कंघी करते ही हाथ में आ जाता है बालों का गुच्छा तो किचन में मौजूद इस मसाले का ऐसे करें सेवन, कंट्रोल होगा-Hairfall

Hair Fall Kaise Roke: अगर आप भी बाल गिरने की समस्या से परेशान हैं तो घबराएं नहीं. मार्केट में मिलने वाले हेयर प्रोडक्ट की जगह आप कुछ घरेलू उपाय अपना कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं.

कंघी करते ही हाथ में आ जाता है बालों का गुच्छा तो किचन में मौजूद इस मसाले का ऐसे करें सेवन, कंट्रोल होगा-Hairfall

Hair Fall Treatment: बालों का झड़ना कैसे कम करें.

Cinnamon For Hairfall: बाल झड़ने की समस्या आज के समय में काफी देखी जा सकती हैं. छोटे से लेकर बड़ों तक में समस्या आम बन गई है. कई बार तो कपड़े, बेडशीट और कंघी में झड़ते बालों को देख कर हम घबरा जाते हैं. क्योंकि जिस तरह से बाल गिरते (Hair Fall Kaise Roke) हैं, उनसे तो यही लगता है कि कुछ दिन ही हम गंजे हो जाएंगे. अगर आप भी बाल गिरने की समस्या से परेशान हैं तो घबराएं नहीं. मार्केट में मिलने वाले हेयर प्रोडक्ट की जगह आप कुछ घरेलू उपाय अपना कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं बालों को झड़ने से रोकने का घरेलू उपाय.

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप किचन में मौजूद दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. दालचीनी को सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए ही नहीं इस्तेमाल किया जाता है बल्कि, स्किन, हेल्थ और हेयर के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. आपको बता दें कि दालचीनी में मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिंस,और लाइकोपीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. अगर आप भी अपने बालों को झड़ने से बचाना चाहते हैं तो ऐसे करें दालचीनी का सेवन. 

ये भी पढ़ें- सफेद बालों को काला करने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये एक चीज़, डाई और कलर लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, जड़ से काले...

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

बालों को झड़ने से रोकने के लिए कैसे करें दालचीनी का सेवन- (How To Use Dalchini For Hair Fall)

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप दालचीनी से बने ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले एक सॉस पैन में एक गिलास पानी लेना है और उसमें आधा चम्मच दालचीनी पाउडर डालें. धीमी से मध्यम आंच पर, इसे लगभग 5-10 मिनट के लिए उबालें या फिर जब तक कि पानी का रंग बदल न जाए इसे उबालते रहें. आखिर में गैस बंद कर दें, इसे आंच से उतार लें और पानी को छानकर पी लें. स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू और शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)