बेदाग चेहरा और चमकदार बाल, टमाटर करता है ये 5 कमाल...

विटामिन A,B, C और K, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस से भरपूर टमाटर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.

बेदाग चेहरा और चमकदार बाल, टमाटर करता है ये 5 कमाल...

टमाटर के ब्यूटी फायदे

खास बातें

  • टैनिंग करे दूर
  • एक्ने करे कम
  • बालों के लिए परफेक्ट
नई दिल्ली:

बचपन की एक पोयम तो याद होगी आपको ' गोल-गोल ये लाल टमाटर, होते जिससे गाल टमाटर'. यह बात सभी को बचपन से ही रटा दी जाती है कि टमाटर खाने से खून बढ़ता है. लेकिन टमाटर के बस यही फायदे नहीं हैं. विटामिन A,B, C और K, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस से भरपूर टमाटर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. यह पेट और दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है और कैंसर कोशिकाओं को भी मारता है. सेहत के इन फायदों के अलावा टमाटर आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करता है. इसका सही तरीके से इस्तेमाल आपकी स्किन को ग्लोइंग और जवां बनाए रख सकता है. कैसे जानिए नीचे.

1. टैनिंग करे दूर
अगर आपका चेहरा धूप की तेज़ किरणों से काला पड़ जाए तो टमाटर चेहरे पर रगड़ें. इसके लिए टमाटर की एक स्लाइस लें और इसे चेहरे पर हफ्ते में तीन से चार बार रगड़ें. आपकी टैनिंग पूरी तरीके से खत्म हो जाएगी.  

2. एक्ने करे कम
टमाटर में मौजूद विटामिन A,B,C और K चेहरे के एक्सेस ऑयल को कम करने में मदद करते हैं. इसे रोज़ाना चेहरे पर लगाने से एक्से की परेशानी खत्म हो जाती है. इसके लिए टमाटर के टुकड़े को सर्कुलर मोशन में रगड़ें. थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें.

3. बालों के लिए परफेक्ट
टमाटर आपके सिर से डैंड्रफ खत्म कर हेयर फॉल रोकता है और उन्हें शाइनी बनाता है. इसके लिए टमाटर का छिलका और बीज निकालकर उसके गूदे को अच्छे मिक्सी में पीसे और बालों की इससे मसाज करें. 

4. पोर्स करे छोटे
आपने देखा होगा किसी-किसी के चेहरे के बढ़ते पोर्स बहुत खराब दिखते हैं. उन्हें कम करने के लिए बस टमाटर के जूस को रोज़ाना चेहरे पर लगाएं.  

5. ऑयली स्किन के लिए बेस्ट
टमाटर बड़े पोर्स को कम करने के साथ-साथ चेहरे के एक्सेस ऑयल को भी कम करता है. इससे चेहरे के ऑयल प्रोडेक्शन धीरे-धीरे कम हो जाता है, इससे पिंपल्स और एक्ने की परेशानी कम होती है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com