विज्ञापन
Story ProgressBack

मंडे ब्रेकफास्ट में बनाएं गोभी उत्तपम स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त, नोट करें रेसिपी

Gobhi Uttapam For Breakfast:उत्तपम भी एक लोकप्रिय साउथ इंडियन डिश हैं जिसे साउथ भारत में सबसे ज्यादा नाश्ते में खाया जाता है.

Read Time: 3 mins
मंडे ब्रेकफास्ट में बनाएं गोभी उत्तपम स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त, नोट करें रेसिपी
Gobhi Uttapam: उत्तपम रेसिपी में भी कई वैराइटी हैं.

Gobhi Uttapam Monday Breakfast: वीकेंड के बाद मंडे सुबह नाश्ते में क्या बनाएं जो स्वाद के साथ सेहतमंद भी हो ये एक सबसे बड़ा और परेशान करने वाला सवाल है. अगर आप भी इसी बात को लेकर परेशान हैं तो हमने आपकी इस परेशानी को दूर किया है. आज हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं जो बहुत ही कम समय में बनकर तैयार हो जाती है. जिसे आप मंडे या किसी भी वर्किंग डेज पर बना सकते हैं. जी हां आपने सही गेस किया है हम बात कर रहे हैं साउथ इंडियन उत्तपम की. जब भी हेल्दी ब्रेकफास्ट का जिक्र होता है हमारे दिमाग में सबसे पहला नाम साउथ इंडिया का आता है. क्योंकि साउथ के व्यंजन लाइट और हेल्दी होते हैं. सबसे अच्छी बात इन्हें कम समय में आसानी से बनाया जा सकता है. उत्तपम भी एक लोकप्रिय साउथ इंडियन डिश हैं जिसे साउथ भारत में सबसे ज्यादा नाश्ते में खाया जाता है. वैसे तो उत्तपम को चावल और उड़द दाल के बैटर के साथ बनाया जाता हैं. लेकिन उत्तपम रेसिपी में भी कई वैराइटी हैं. आप इसे सूजी, या अन्य इंस्टेंट बैटर के साथ भी तैयार कर सकते हैं. उत्तपम को चटनी या सांबर के साथ पेयर किया जाता है. तो चलिए जानते हैं कैसे बनाएं गोभी उत्तपम.

वैसे तो उत्तपम की अनगिनत वैराइटी हैं जैसे वेजिटेबल उत्तपम, अनियन उत्तपम, टोमैटो उत्तपम और ओट्स उत्तपम जिन्हें आप हर दिन अलग अलग बना सकते हैं. गोभी उत्तपम खाने में काफी क्रिस्पी लगता है, सूजी बैटर के साथ गोभी, हरी मिर्च, प्याज और अन्य कुछ चीजों को शामिल करके इस स्वादिष्ट उत्तपम को बनाया जाता है. 

ये भी पढ़ें- बरसात के मौसम में जल्दी खराब हो जाता है अचार तो अपनाएं ये आसान तरीके

Latest and Breaking News on NDTV

कैसे बनाएं गोभी उत्तपम- (How To Make Gobhi Uttapam)

इस डिश को बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में सूजी, दही, नमक, हरी मिर्च, अदरक, कढ़ी पत्ता, प्याज, काली मिर्च पाउडर मिक्स करें. पानी डालकर बैटर तैयार करें, कुछ देर बैटर को एक तरफ रख दें. कुछ देर बाद बैटर में कददूकस की हुई गोभी डालकर मिक्स करें. अब इसमें फ्रूट सॉल्ट मिक्स करें. गैस पर एक पैन गरम करें, तेल लगाकर चिकना कर लें. बैटर को इस पर डालकर गोलाकार में फैलाएं और ढक्कन लगाकर सेकें. कुछ देर बाद दूसरी तरफ से भी सेंक लें और गरमागरम सर्व करें. 

क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में इन 5 लोगों को जरूर पीना चाहिए अदरक की चाय, जानें इसे पीने के फायदे
मंडे ब्रेकफास्ट में बनाएं गोभी उत्तपम स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त, नोट करें रेसिपी
बरसात के मौसम में जल्दी खराब हो जाता है अचार तो अपनाएं ये आसान तरीके
Next Article
बरसात के मौसम में जल्दी खराब हो जाता है अचार तो अपनाएं ये आसान तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;