विज्ञापन

ग्लोइंग स्किन चाहिए तो, 25 से 40 साल के बीच वाले लोग पीना शुरू कर दें घर का बना ये एंटी एजिंग कोलेजन बूस्टर ड्रिंक

Glowing Skin Drink: हेल्दी डाइट लेकर उम्र बढ़ने में देरी करना संभव है. अगर आप भी लंबे समय तक एक चमकदार और सॉफ्ट स्किन बनाए रखना चाहते हैं, तो यहां जानिए आपको क्या करने की जरूरत है.

ग्लोइंग स्किन चाहिए तो, 25 से 40 साल के बीच वाले लोग पीना शुरू कर दें घर का बना ये एंटी एजिंग कोलेजन बूस्टर ड्रिंक
Anti-aging Drink: 20 के दशक में कोलेजन अपने आप कम होने लगता है.

Anti Aging Drink: क्या आप 20 से 30 की उम्र के बीच में हैं और क्या आप चमकती त्वचा पाना चाहते हैं? तो चिंता न करें, आप अकेले नहीं हैं. उम्र बढ़ने के लक्षण, जैसे कि चेहरे पर फाइन लाइंस और इलास्टिसिटी का कम होना बहुत आम हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे शरीर का कोलेजन उत्पादन, त्वचा की कोमलता और दृढ़ता के लिए जिम्मेदार प्रोटीन, हमारे 20 के दशक के मध्य में कम होने लगता है. जबकि चमकदार त्वचा पाने के लिए कई स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट उपलब्ध हैं, अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को शामिल करना कोलेजन को बढ़ावा देने का एक प्राकृतिक और प्रभावी तरीका हो सकता है.

कोलेजन क्या है? (What Is Collagen?)

कोलेजन हेल्दी स्किन, बाल और नाखूनों को बनाने वाला एक खंड है. जैसे-जैसे यह कम होता जाता है, हमारी त्वचा अपनी युवा चमक और लोच खोने लगती है. इससे झुर्रियां, फाइन लाइंस और रूखी, बेजान त्वचा हो सकती है. समय से पहले बुढ़ापा रोकने के लिए अपनी त्वचा की देखभाल शुरू करना बहुत जरूरी है.

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, न्यूट्रिशनिस्ट साक्षी लालवानी ने चेहरे की चमक वापस पाने में मदद करने के लिए एक सरल लेकिन शक्तिशाली ड्रिंक के बारे में बताया है. 30 या 40 की उम्र तक पहुंचने का इंतजार न करें, त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने का समय अभी है.

त्वचा की चमक के लिए एंटी-एजिंग कोलेजन ड्रिंक: यह घर का बना मिश्रण स्किन हेल्थ को सपोर्ट करने वाले जरूरी पोषक तत्वों से भरा हुआ है जैसे:

कद्दू के बीज: जिंक से भरपूर, जो कोलेजन सिंथेसिस में योगदान देता है.

नारियल: हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है जो त्वचा को पोषण देता है.

खजूर: एक प्राकृतिक स्वीटनर जो जरूरी विटामिन और मिनरल भी प्रदान करता है.

सूरजमुखी के बीज: ये विटामिन ई से भरपूर हैं, जो त्वचा को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं.

इस ड्रिंक को बनाने के लिए बस 1 चम्मच कद्दू के बीज 1 चम्मच कसा हुआ नारियल, 2 कसा हुआ खजूर और 1 चम्मच सूरजमुखी के बीज को एक कप पानी में मिलाएं. बेहतरीन लाभ के लिए इसका नियमित रूप से सेवन करें.

याद रखें यह ड्रिंक हेल्दी स्किन को बढ़ावा दे सकती है, बैलेंड डाइट बनाए रखना, अपनी त्वचा को धूप से बचाना और ऑलओवर हेल्थ के लिए स्ट्रेस लेवल को मैनेज करना जरूरी है. व्यक्तिगत सलाह के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
ग्लोइंग स्किन चाहिए तो, 25 से 40 साल के बीच वाले लोग पीना शुरू कर दें घर का बना ये एंटी एजिंग कोलेजन बूस्टर ड्रिंक
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com