Glowing Skin Diet: मुलायम और मखमली स्किन के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन!

Glowing Skin Diet: सर्दियों के मौसम में खूबसूरती को बनाए रखना काफी मुश्किल होता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जैसे पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. ठीक उसी प्रकार हमारी स्किन को भी हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है.

Glowing Skin Diet: मुलायम और मखमली स्किन के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन!

Soft Skin: सुंदरता पाना ज्यादा मुश्किल नहीं है बस आपको अपने खाने-पीने की चाजों पर ध्‍यान रखने की जरूरत है.

खास बातें

  • डार्क चॉकलेट को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • गोभी में विटामिन-के पाया जाता है जो स्किन के लिए लाभदायक माना जाता है.
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है.

Glowing Skin Diet: फ्लॉलेस स्किन भला किसे नहीं पसंद, हम सभी को सुंदर दिखना पसंद होता है. सर्दियों के मौसम में खूबसूरती को बनाए रखना काफी मुश्किल होता है. लंबे समय तक चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने का सपना हर मर्द और औरत का होता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जैसे पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. ठीक उसी प्रकार हमारी स्किन को भी हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता पड़ती है. कई बार पोषक तत्वों की कमी के चलते हमारी स्किन में पिंपल्स, झुर्रियां और काले दाग, धब्बे पड़ने लगते हैं. जिसकी वजह से हमारी सुंदरता में ग्रहण सा लग जाता है. लेकिन आपको बता दें कि सुंदरता पाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है. बस आपको अपने खाने-पीने की चाजों पर ध्‍यान रखने की जरूरत है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपकी सुंदरता को निखारने में मदद कर सकते हैं.

सुंदरता को संवारने का काम करते हैं ये फूड्सः

1. डार्क चॉकलेट:

डार्क चॉकलेट को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. चॉकलेट में फ्लैवलॉएड्स नामक एंटी-एजिंग और एंटीऑक्सिडेंट्स तत्व पाए जाते हैं जो फ्री-रैडिकल्स से लड़कर आपकी स्किन कई नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

Sugarcane: एक्टर परिणीति चोपड़ा ने अंबाला में अपने पिता से गन्ना खाने का तरीका सीखा, यहां देखें ये प्यारा सा वीडियो

2g7dqfs8

डार्क चॉकलेट को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. 

2. दही:

दही को सेहत ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. दही को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. दही में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो एक्ने, झाइयां और दाग-धब्बे से छुटकारा दिला सकते हैं.

3. अखरोट:

अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमें भारी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है. 

अश्वगंधा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी, क्या हैं नुकसान जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में-

4. पालकः

पालक में पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं. जो स्किन को जवां रखने और दाग, धब्बों से बचाने में मदद कर सकती है. पालक को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. 

5. गोभीः

गोभी में विटामिन-के पाया जाता है जो स्किन के लिए लाभदायक माना जाता है. गोभी के सेवन से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है. ये स्किन के घावों और काले घेरों को ठीक करने में मदद कर सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Frozen Food: उफ्फ् इतनी ठंड कि हवा में ही जम गए अंडा और नूडल्स, देखें वायरल फोटो

Murmura Ladoo Recipe: मुरमुरा लड्डू खाना है पसंद तो इन 6 टिप्स की मदद से घर पर आसानी से बनाएं!

Health Benefits Alum: फिटकरी के अचूक फायदे, एंटी एजिंग, फटी एड़ियों और चोट में है असरदार, ऐसे करें इस्‍तेमाल!

Remedies For Acidity: एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये पांच घरेलू नुस्खे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Weight Loss Diet: कैसे बनाएं कोलकाता का आलू दम, बिना आलू के! यहां देखें वीडियो