Ginger Tea: सेहत के लिए हानिकारक है अधिक अदरक चाय का सेवन, जाने चार साइड इफेक्‍ट

Ginger Tea: अदरक की चाय एक लोकप्रिय पेय है. अदरक को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. अधिकांस लोगों को अदरक की चाय पसंद होती है. लेकिन हर जड़ी-बूटी की तरह अदरक की चाय के भी साइड इफेक्‍ट हो सकते हैं.

Ginger Tea: सेहत के लिए हानिकारक है अधिक अदरक चाय का सेवन, जाने चार साइड इफेक्‍ट

Ginger Tea: अधिक मात्रा में अदरक की चाय पीने से कुछ लोगों को सीने में जलन की समस्या हो सकती है.

खास बातें

  • अधिक मात्रा में अदरक की चाय पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है.
  • अदरक की चाय को रात में सोने से पहले नहीं पीना चाहिए.
  • अधिक मात्रा में अदरक की चाय पीने जलन हो सकती है.

Ginger Tea: सर्दियों के मौसम में गर्मागर्म अदरक वाली चाय पीने को मिल चाय तो सर्दियों का मजा ही कुछ और होता है. अदरक की चाय अधिकांस लोगों को पसंद होती है. चाय लवर के लिए तो किसी भी समय चाय का गर्म प्याला दे दो वो मना नहीं करेंगे. अदरक की चाय एक लोकप्रिय पेय है. अदरक को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. अदरक की चाय को सर्दी-जुकाम में काफी फायदेमंद माना जाता है. अदरक को गैस इम्यूनिटी के लिए भी असरदार माना जाता जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि अधिक चाय का सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. हर जड़ी-बूटी की तरह अदरक की चाय के भी साइड इफेक्‍ट हो सकते हैं. अधिक मात्रा में अदरक की चाय पीने से कुछ लोगों को पेट खराब होने, सीने में जलन, मुंह में जलन आदि की परेशानी हो सकती है. तो चलिए आज हम आपको अदरक चाय पीने के नुकसान के बारे में बताते हैं. 

 

अत्याधिक अदरक की चाय पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारकः 

1. ब्लड प्रेशरः

अधिक मात्रा में अदरक की चाय पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें अधिक मात्रा में चाय का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके उनको चक्कर और कमजोरी की शिकायत हो सकती है.

2. नींदः

अदरक की चाय को रात में सोने से पहले नहीं पीना चाहिए. सोने से पहले अदरक की चाय पीने से नींद न आने की समस्या हो सकती है. यानि अदरक की चय नींद में बाधा डाल सकती है. 

Christmas 2020: क्रिसमस डे पर प्लम केक के अलावा बनाएं ये स्पेशल रेसिपीज- Recipe Videos Inside

4r84ek8

अदरक की चाय को रात में सोने से पहले नहीं पीना चाहिए. 

3. जलनः

अदरक को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन अदरक में पाया जानेवाला जिंजरोल पेट में ज्यादा एसिड पैदा कर सकता है. जो जलन का कारण बन सकता है. अधिक मात्रा में अदरक चाय का सेवन करने से पेट और सीने में जलन की समस्या हो सकती है.

4. बैचानीः

अदरक की चाय का अत्याधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है. अदरक खाने को तेजी से पचाने का काम करता है, जिसके कारण बैचानी की समस्या हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Heart Health: दिल को रखना है दुरुस्त, तो डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स

Teeth Whitening Tips: दांतों का पीलापन करना चाहते हैं दूर, तो अपनाएं ये तीन आसान उपाय!

Winter Special: सर्दियों में ड्रिंक को देना है डिफरेंट टेस्ट तो ट्राई करें हॉट चॉकलेट रेसिपी

Street Food: नाश्ते में चाहते हैं कुछ टेस्टी और हेल्दी, तो ट्राई करें हलवाई स्टाइल मटर कचौरी रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Benefits Of Almonds: हड्डियों को बनाना है मजबूत, तो डाइट में शामिल करें बादाम, जानें पांच शानदार लाभ