Ginger Peel Benefits: गुणों का खजाना है अदरक का छिलका, फायदे जान हो जाएंगे हैरान!

Ginger Peel Health Benefits: अदरक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बहुत से लोग अदरक को सिर्फ फ्लेवर के लिए इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अदरक सेहत के गुणों से भरपूर है. अदरक की चाय पीने से सर्दी-खांसी की समस्या से राहत मिल सकती है.

Ginger Peel Benefits: गुणों का खजाना है अदरक का छिलका, फायदे जान हो जाएंगे हैरान!

Ginger Peel Benefits: अदरक के छिलके शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं.

खास बातें

  • इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अदरक के छिलकों की चाय का सेवन कर सकते
  • पेट से संबंधित समस्याओं को दूर करने में अदरक के छिलके काफी कारगर होते हैं
  • अदरक के छिलकों को फ्लू में काफी लाभदायक माना जाता है.

Ginger Peel Health Benefits: अदरक को सेहत का खजाना कहा जाता है. अदरक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बहुत से लोग अदरक को सिर्फ फ्लेवर के लिए इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अदरक सेहत के गुणों से भरपूर है. अदरक की चाय पीने से सर्दी-खांसी की समस्या से राहत मिल सकती है. अदरक को जोड़ों के दर्द,जी मिचलाने जैसी समस्याओं के लिए लाभदायक माना जाता है. अदरक के पानी को मोटापा कम करने के लिए भी काफी असरदार माना जाता है. अक्सर ऐसा देखा गया है कि लोग अदरक को हमेशा छीलकर ही खाना पसंद करते हैं. हममें से ज्यादातर लोग ऐसा ही करते हैं और अदरक को छील कर ही इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि जिस अदरक के छिलकों को हम बेकार समझ कर फेंक देते हैं. दरअसल वो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. अदरक में पोटैशियम. आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम और विटामिन जैसे कई सारे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं, ठीक इसी प्रकार अदरक के छिलके भी हमारी सेहत के लिए लाभकारी माने जाते हैं, तो आज हम आपको अदरक नहीं बल्कि अदरक के छिलकों से मिलने वाले लाभों के बारे में बता रहे हैं.

अदरक के छिलकों के लाभः (Adrak Ke Chilke Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अदरक के छिलकों की चाय का सेवन कर सकते हैं. दरअसल बहुत से लोगों को अदरक की चाय पसंद होती है और अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो आप अदरक के छिलकों को धोकर इन्हें चाय में इस्तेमाल कर सकते हैं. ये न केवल अदरक का फ्लेवर देंगे बल्कि इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकते हैं.

2. पेटः

पेट से संबंधित समस्याओं को दूर करने में अदरक के छिलके काफी कारगर होते हैं. अदरक के छिलके को पानी में उबालकर सेवन करने से पेट से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. 

14svk8ug

पेट से संबंधित समस्याओं को दूर करने में अदरक के छिलके काफी कारगर होते हैं. Photo Credit: iStock

3. खांसीः

खांसी से निजात पाने के लिए अदरक बहुत कारगर माना जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि अदरक के छिलके भी खांसी से छुटकारा दिला सकते हैं. जी हां आपने हमें बिल्कुल सही सुना, अदरक के छिलकों को इकट्ठा करके पहले धूप में सूखाएं फिर उसे मिक्सर में डालकर उसका पाउडर बनाएं. जब भी खांसी की समस्या हो तो अदरक का पाउडर, शहद और घी को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका सेवन करें. ऐसा करने से खांसी की समस्या से राहत मिल सकती है. 

4. फ्लूः

अदरक के छिलकों को फ्लू में काफी लाभदायक माना जाता है. असल में विशेषज्ञों की मानें तो अदरक की तरह इसके छिलके की चाय पीने से फ्लू में आराम मिल सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Mahashivratri Vrat 2021: महाशिवरात्रि व्रत के दौरान कर सकते हैं इन 5 फूड्स का सेवन

Kalan Kerala Curry: साउथ इंडियन खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ट्रेडिशनल कलन केरल करी रेसिपी

Tutti Fruity Ice-Cream: फ्रूट्स और नट्स के हेल्दी स्पिन के साथ घर पर आसानी से बनाएं टुटी फ्रूटी वैनिला आइसक्रीम

Benefits Of Pears: हड्डियों को मजबूत और एनर्जी को बूस्ट करने के अलावा जानें नाशपाती खाने के ये चार शानदार लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Summer Diet Tips: गर्मियों के मौसम में हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार जबरदस्त फूड्स