विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

Gastric Problem Remedies: क्या आप भी गैस्ट्रिक प्रॉब्लम से रहते हैं परेशान, तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, छू मंतर हो जाएगी गैस की समस्या

Gastric Problem Home Remedies: क्या आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें कुछ भी खाने पर गैस संबंधी समस्याएं परेशान करती हैं, तो यहां हैं पांच होम रेमेडीज जिन्हें अपना कर आप इससे बच सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Gastric Problem Remedies:  क्या आप भी गैस्ट्रिक प्रॉब्लम से रहते हैं परेशान, तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, छू मंतर हो जाएगी गैस की समस्या
Gastric Problem Remedies: गैस की समस्या से राहत के उपाय.

Gastric Problem Home Remedies: गैस्ट्रिक समस्या आजकल इतनी बढ़ गई है कि इससे बड़े तो क्या बच्चे भी परेशान होने लगे हैं और गैस की वजह से शरीर में भारीपन महसूस होता है. इसमें खासतौर पर कुछ खाने पीने का मन नहीं करता और अगर कुछ खा लिया तो खट्टी डकार और गैस के गोले बनने लगते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं पांच ऐसी होम रेमेडीज जिससे गैस संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है.

गैस की समस्या से राहत देंगे ये घरेलू उपाय - (These Home Remedies Will Give Relief From Gas Problem)

1. अदरक-

अदरक में नेचुरल एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो पेट संबंधी  समस्या को ठीक करने में मदद कर सकता है. आप अदरक की चाय बना सकते हैं या फ्रेश अदरक के छोटे टुकड़े चबा कर इसका रस चूस सकते हैं. 

"कोको का कप?" अमूल ने यूएस ओपन वुमेन विनर कोको गॉफ़ को खास अंदाज में दी बधाई 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock



2. पुदीना-

पुदीना आपके पेट को आराम देने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, आप पुदीने की चाय बना सकते हैं या फ्रेश पुदीने की पत्तियां चबा सकते हैं.

3. प्रोबायोटिक्स-

प्रोबायोटिक्स आपके आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. आप दही, इडली और डोसा जैसे खाद्य पदार्थों से प्रोबायोटिक्स पा सकते हैं. 

Ghee For Weight Loss: वजन घटाने के लिए कैसे और कितनी मात्रा में करें घी का सेवन? यहां जानें सब कुछ

4. शहद-

शहद गले की खराश को कम करने में मदद कर सकता है शहद में नेचुरल एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. आप शहद का इस्तेमाल दालचीनी के साथ या मीठी डिश में कर सकते हैं.

5. जलन पैदा करने वाली चीजों से बचें-

गैस से बचने के लिए मसालेदार, चिकनाई या फैटी फूड आइटम से दूर रहें, क्योंकि ये चीजें गैस्ट्रोएंटेराइटिस के लक्षणों को बढ़ा सकती हैं.

6. कैफीन और अल्कोहल से बचें-

कैफीन और अल्कोहल दोनों ही आपके पाचन तंत्र को परेशान कर सकते हैं, इसलिए इनका कम से कम सेवन करें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कैसे करें असली देसी घी की पहचान? असली और नकली घी में फर्क पता करने के 5 आसान ट्रिक्स
Gastric Problem Remedies:  क्या आप भी गैस्ट्रिक प्रॉब्लम से रहते हैं परेशान, तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, छू मंतर हो जाएगी गैस की समस्या
क्या आपने खाया है कभी "मैगी केक", बेकर ने बहुत ही क्रिएटिव तरीके से किया तैयार इंटरनेट पर हुआ वायरल
Next Article
क्या आपने खाया है कभी "मैगी केक", बेकर ने बहुत ही क्रिएटिव तरीके से किया तैयार इंटरनेट पर हुआ वायरल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;