विज्ञापन
This Article is From Apr 13, 2023

वजन कम करने से लेकर स्किन ग्लो करने में करेगा मदद छाच, जानें कब और कैसे पिएं

यह शरीर को हाइड्रेट रखने और ठंडक देने के लिए भी फायदेमंद होता है. छाछ में कार्बोहाइड्रेट, कई विटामिन्स, प्रोटीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, गुड बैक्टीरिया, लैक्टिक एसिड, कैल्शियम जैसे कई पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं.

वजन कम करने से लेकर स्किन ग्लो करने में करेगा मदद छाच, जानें कब और कैसे पिएं
गर्मी का ये सुपरड्रिंक देता है अनगिनत फायदे.

Benefits of Drinking Buttermilk: गर्मियों के मौसम में शरीर को राहत देने के लिए हम ऐसी चीजों को खाने और पीने के बारे में सोचते हैं जो हमारे शरीर को अंदर से ठंडक दें और गर्मी में होने वाली परेशानियों से बचाकर रखें. शरबत हो या फिर लस्सी ये सभी चीजें गर्मी से लड़ने में हमारी मदद करती हैं. इन्हीं में से एक है छाछ जिसे कई लोग मट्ठे के नाम से भी जानते हैं. जिसे दही को मथ कर बनाया जाता है. बता दें कि छाछ को समर का सुपर ड्रिंक कहें तो वो गलत नहीं होगा! स्वाद में लाजवाब और इसके फायदे जानकर कोई भी इसको पीने से मना नहीं करेगा. 

How to Make Protein Powder: घर पर कैसे बनाएं प्रोटीन पाउडर, जेब नहीं बस Weight होगा लूज...

इसका सेवन गैस की समस्या में आराम दिलानें में मदद करता है. साथ ही यह पेट की दुरुस्त रखने में भी मदद कर सकता है. इसलिए गर्मियों में इसका सेवन करने की सलाह डॉक्टर्स भी देते हैं. यह शरीर को हाइड्रेट रखने और ठंडक देने के लिए भी फायदेमंद होता है. छाछ में कार्बोहाइड्रेट, कई विटामिन्स, प्रोटीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, गुड बैक्टीरिया, लैक्टिक एसिड, कैल्शियम जैसे कई पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. इसका सेवन आप सुबह खाली पेट या फिर खाने के साथ भी कर सकते हैं. अपने मील में इसको शामिल करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. 

Baisakhi 2023 Wishes: बैसाखी पर खास शुभकामना संदेशों को भेजकर दें अपनों को बधाई, बनाएं ये खास पकवान

आइए जानते हैं इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में 

  1. छाछ में कैल्शियम और विटामिन डी मौजूद होता है, इसलिए यह हड्डियों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है और इससे उनको मजबूती मिलती है. 
  2. इसमें पाया जाने वाला फास्फोरस दांतो को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है. साथ ही कैल्शियम दांतो को मजबूत बनाने का काम करता है.
  3. इसके सेवन से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. गर्मी में इसका सेवन कब्ज जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकता है.
  4. शरीर को डिटॉक्स करने के लिए भी इसका सेवन किया जा सकता है. यह शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है.
  5. वजन कम करने में भी आप इसका सेवन कर सकते हैं. यह शरीर को एनर्जी देता है और पेट को भरा रखता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर भी हमारी और आपकी तरह इस ड्रिंक की हैं शौकीन, Can You Guess?
वजन कम करने से लेकर स्किन ग्लो करने में करेगा मदद छाच, जानें कब और कैसे पिएं
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Next Article
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com