Kitchen Tips: बच्चे की पानी की बोतल से आने लगी है दुर्गंध, किचन में मिलेगा समाधान, देखें ये Tips

Kitchen Tips: वॉटरबोटल (water bottle) से भी दुर्गंध आती है. रोज-रोज वॉटरबोटल में पानी भरने और मुंह लगाकर पानी पीने से बोतल से दुर्गंध का आना लाजिमी है. गर्मियों के दिनों में यह समस्या और बढ़ जाती है.

Kitchen Tips: बच्चे की पानी की बोतल से आने लगी है दुर्गंध, किचन में मिलेगा समाधान, देखें ये Tips

Kitchen Tips: बच्चे की पानी की बोतल से आने लगी है दुर्गंध

नई दिल्ली:

Kitchen Tips: वॉटरबोटल (water bottle) से भी दुर्गंध आती है. रोज-रोज वॉटरबोटल में पानी भरने और मुंह लगाकर पानी पीने से बोतल से दुर्गंध का आना लाजिमी है. गर्मियों के दिनों में यह समस्या और बढ़ जाती है क्योंकि इ दिनों बोतल में केवल पानी ही नहीं तरह-तरह के ड्रिंक भी भरे जाते हैं. वहीं हाल ही में एक रिपोर्ट आई थी जिसमें रीयूजेबल पानी की बोतल को टॉयलेट सीट से ज्यादा गंदा बताया गया था. रिपोर्ट के मुताबिक रीयूजेबल पानी की बोतल (reusable water bottle) में 40 हजार गुना अधिक बैक्टीरिया होते हैं. इस रिपोर्ट में पानी की बोतल को बीमारियों का घर बताया गया था. ऐसे में पानी की बोतल की सफाई रखना बेहद जरूरी हो जाता है. अगर आप भी बच्चे या फिर खुद की पानी की बोतल की बदबू से परेशान है तो घर और रसोई में मौजूद इन चीजों का इस्तेमाल करें. इससे बोतल के सारे बैक्टीरियां खत्म हो जाएंगे और बोतल से दुर्गंध भी खत्म हो जाएगी. 

Basi roti-rice recipe: बासी रोटी-चावल से बनाएं जबरदस्त नाश्ता, खाकर आ जाएगा मजा, नोट करें रेसिपी

धूप दिखाएं

पानी की बोतल को तेज गरम पानी से धोने से भी दुर्गंध दूर होती है. गरम पानी को बोतल में भरकर रखें, फिर इसे ब्रश से अधिक तरह धोएं. एक दो बार बोतल में पानी भरकर हिलाएं और उसके बाद धूप में रखें. गरम पानी और धूप से बोतल की दुर्गंध चली जाएगी. 

सर्फ और गरम पानी

पानी और पानी की बोतल को धोने के लिए सर्फ और गरम पानी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए बोतल में गर्म पानी के साथ चुटकी भर सर्फ डालें और ब्रश से साफ करें. इससे न सिर्फ बोतल की दुर्गंध बल्कि बोतल भी साफ नजर आने लगेगा. 

Bhindi Samosa is Viral: 'भिंडी समोसा' देख भड़के यूजर्स, कहा-लौकी, तूरई, बैगन और गोभी भी डाल दो

बेकिंग सोडा

बोतल साफ करने के लिए चिकन में मौजूद बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. सोडा बाइकार्बोनेट या बेकिंग सोडा सबसे प्रभावी सफाई एजेंटों में से एक है. कठोर दागों हो या फिर दुर्गंध सभी को आसानी से समाप्त कर देता है. पानी की बोतल में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालें और इसे पानी से भर दें. इसे अच्छी तरह से हिलाएं और रात भर भीगने दें. सुबह इसे धोकर आप इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Belly Fat: पेट पर बढ़ी चर्बी को करना है कम तो रोज पिएं मेथी-सौंफ का पानी, एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

सिरका

सिरका सभी की रसोई में होता है. इससे भी बोतल की बदबू को दूर किया जा सकता है. बोतल साफ करने के लिए एक ढक्कन से अधिक सिरका को बोतल में डालें और पानी मिलाएं. अब इसे थोड़ी देर छोड़ कर बोतल धो लें. 

Health For All: 7 अप्रैल को ही क्यों मनाते हैं World Health Day

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com