Foods For Migraine: सिर दर्द की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें, ये पांच शानदार फूड्स!

Foods For Migraine: सिरदर्द आज के समय में एक आम समस्या है. माइग्रेन का दर्द सिर के एक हिस्से में होता है. इसलिए इसे आम बोलचाल में अधकपारी भी कहते हैं. माइग्रेन में उपचार के अलावा कुछ हेल्दी फूड्स को अपना कर भी राहत पा सकते हैं.

Foods For Migraine: सिर दर्द की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें, ये पांच शानदार फूड्स!

Migraine: माइग्रेन में सिर के एक ओर तेज दर्द उठता है, इस दर्द को बर्दाश्त कर पाना वाकई बहुत मुश्क‍िल है.

खास बातें

  • कॉफी माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या में राहत दिलाने का काम कर सकती है.
  • फिश में ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन ई पाया जाता है.
  • अदरक और शहद का सेवन सिरदर्द की समस्या से राहत दिला सकता है.

Foods For Migraine: सिरदर्द आज के समय में एक आम समस्या है. काम का अधिक प्रेशर और किसी भी बात की ज्यादा चिंता भी सिर दर्द का कारण बन सकता है. हम सभी ने कभी ना कभी सिरदर्द का अनुभव जरूर किया होगा और जिसने भी किया होगा उसे पता होगा कि सिर का जब असहनीय दर्द शुरू होता है. तो हम कैसा महसूस करते हैं. अगर हल्का सिरदर्द है तो सामान्य समस्या है लेकिन अगर अधिक हो रहा है तो ये बेहद गंभीर समस्या हो सकती है. माइग्रेन उन्हीं सिर दर्द में से एक हैं. माइग्रेन में सिर के एक ओर तेज दर्द उठता है. इस दर्द को बर्दाश्त कर पाना वाकई बहुत मुश्क‍िल है. माइग्रेन का दर्द सिर के एक हिस्से में होता है. इसलिए इसे आम बोलचाल में अधकपारी भी कहते हैं. इसे उपचार की आवश्यकता होती है. कुछ लोग सामान्य सिरदर्द को माइग्रेन समझ लेते हैं, वहीं कुछ लोग माइग्रेन को एक सामान्य सिरदर्द समझकर इग्नोर करते रहते हैं, जिसके कारण उनकी हालत बद से बदतर हो जाती है. माइग्रेन में उपचार के अलावा कुछ हेल्दी फूड्स को अपना कर भी राहत पा सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं. ऐसे फूड्स के बारे में जो आपको माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या से राहत दिला सकते हैं.

सिर दर्द की समस्या को दूर कर सकते हैं ये फूड्सः

1. हरी पत्‍तेदार सब्‍जियांः

हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशि‍यम पाया जाता है. माइग्रेन के दर्द में मैग्नीशियम बहुत ही कारगर तरीके से काम करता है. अनाज, सी-फूड और गेंहूं में भी भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है. जिसका इस्तेमाल कर सिरदर्द की समस्या से राहत पाई जा सकती है.

Spicy Rice Cakes Recipe: नए साल में खाना चाहते हैं कुछ यूनिक तो ट्राई करें कोरियाई स्ट्रीट फूड वेज वर्जन रेसिपी

487oma18

हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशि‍यम पाया जाता है

2. कॉफीः

कॉफी माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या में राहत दिलाने का काम कर सकती है. जिस तरह नॉर्मल सि‍र दर्द में कॉफी और चाय पीना फायदेमंद है उसी तरह माइग्रेन में भी ये काफी मददगार है.

3. फिशः

अगर माइग्रेन की समस्या से हैं परेशान तो फिश का करें सेवन, फिश में ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन ई पाया जाता है. ये दोनों ही चीजें माइग्रेन के दर्द को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं. 

निमोनिया जानलेवा हो सकता है, लेकिन ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया! जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में-

4. दूधः

माइग्रेन में फैट फ्री दूध पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है. दूध में विटामिन बी पाया जाता है. जो सेल्स को एनर्जी देने का काम करता है. दूध के सेवन से सिरदर्द की समस्या में राहत मिल सकती है. 

5. अदरकः

अदरक और शहद का सेवन सिरदर्द की समस्या से राहत दिला सकता है. माइग्रेन के दर्द को दूर करने के लिए चाय में अदरक डालकर पिएं या अदरक का टुकड़ा मुंह में रख लें. इससे सिरदर्द और माइग्रेन में राहत मिल सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Immunity: सर्दियों में खुद को रखना है हेल्दी और गर्म तो इन ड्राई फ्रूट्स लड्डूओं का करें सेवन, यहां जानें रेसिपी

दिल्ली की लोकप्रिय मोठ कचौरी को घर पर किस तरह बनाएं यहां देखें रेसिपी

Super Energy Foods: एनर्जी की कमी करते हैं महसूस तो डाइट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स

भूख को शांत करने के लिए इस सर्दी के मौसम में ट्राई करें ये 11 लाजवाब पुलाव रेसिपीज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Immune Boosting Herbs: इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार हैं ये चार आयुर्वेदिक जडी-बूटी!