Hormonal Imbalance Diet: महिलाएं हार्मोन्स को बैलेंस रखने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

Foods For Hormonal Imbalance: महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि उन्हें कई ऐसी चीजों से गुजरा पड़ता है जिसका असर उनके शरीर पर पड़ता है. और उन्हीं में से एक है हार्मोन्स.

Hormonal Imbalance Diet: महिलाएं हार्मोन्स को बैलेंस रखने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

Hormonal Imbalance Diet: हार्मोन्स शरीर में होने वाले बदलाव के लिए जिम्मेदार होते हैं.

Foods For Hormonal Imbalance: महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि उन्हें कई ऐसी चीजों से गुजरा पड़ता है जिसका असर उनके शरीर पर पड़ता है. और उन्हीं में से एक है हार्मोन्स. हार्मोन्स  शरीर में होने वाले बदलाव के लिए जिम्मेदार होते हैं. हार्मोन्स (Hormones Balance) बॉडी में रिलीज होने वाले केमिकल होते हैं, जो ब्लड में मिलकर बॉडी के सभी हिस्सों में मौजूद होते हैं. शरीर में हार्मोनल डिसबैलेंस होने से कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा नहीं है कि ये सिर्फ महिलाओं में होता है पुरुषों में भी हार्मोनल बदलाव देखे जाते हैं लेकिन, उनकी तुलना में महिलाओं में ये समस्या ज्यादा होती है. तो अगर आप भी हार्मोनल डिसबैलेंस से गुजर रही हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताते हैं, जिन्हें आप डाइट में शामिल कर हार्मोनल को बैलेंस कर सकती हैं.

हार्मोनल को बैलेंस करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन- Eat These Foods For Hormonal Balance:

1. चना-

चने को पोषण से भरपूर माना जाता है. इसमें विटामिन बी, विटामिन बी 6, फोलेट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में हार्मोन्स के लेवल को बैलेंस रखने में मदद कर सकते हैं. आप चने को डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. 

Happy Nag Panchami 2022: आज है नागपंचमी का पर्व, जानें महत्व, पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और प्रसाद

534mfm9o

2. सोया-

सोया हार्मोन्स को बैलेंस करने में मददगार है. सोया न्यूट्रिशंस से भरपूर होता है जिसका सेवन करने से शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ती है. एस्ट्रोजन मेटाबॉलिज्म और हार्मोन्स को बैलेंस करने में मदद कर सकता है. 

Diabetes के मरीज रोज खाएं ये चीजें, शुगर लेवल रहेगा अंडर कंट्रोल

3. चेरी-

चेरी एक जूसी और स्वादिष्ट फल है. चेरी मेलाटोनिन जैसे फाइटोकेमिकल से भरपूर होती है, जो नींद न आने की समस्या को दूर कर बॉडी को रिलैक्स कर हार्मोन्स को बैलेंस करने में मदद कर सकती है. 

4. ब्रोकली-

ब्रोकली एक गोभी की तरह दिखने वाली हरी सब्जी है. ब्रॉकली में ग्लूकोसिनोलेट मौजूद होता है, जो हार्मोन्स को बैलेंस करने में मदद कर सकती है. इसे आप सलाद, सूप और सब्जी के रूप में खा सकते हैं. 

Bajra Benefits: डायबिटीज, मोटापा और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है बाजरा, यहां जानें अन्य फायदे

5. चिकन-

अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं तो आपको पता होगा कि चिकन को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन इतना ही नहीं चिकन के सेवन से शरीर में लेप्टिन हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है, जो हार्मोन्स बैलेंस करने में मददगार हो सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.