Healthy Liver Tips: लीवर को रखना है स्वस्थ तो डाइट में शामिल करें, ये पांच बेहतरीन चीजें!

Foods For Healthy Liver: लीवर हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने से लेकर प्रोटीन बनाने, पोषक तत्वों को अवशोषित करने और यहां तक कि पित्त बनाने में भी लीवर की अहम भूमिका होती है.

Healthy Liver Tips: लीवर को रखना है स्वस्थ तो डाइट में शामिल करें, ये पांच बेहतरीन चीजें!

Healthy Liver: लीवर को हेल्दी रखने के लिए सबसे जरूरी है हेल्दी डाइट

खास बातें

  • पालक को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत पाई जाती है
  • बादाम लीवर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है

Healthy Liver Foods: स्वस्थ शरीर और स्वस्थ रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है लीवर का स्वस्थ रहना. लीवर हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. आपको बता दें कि लीवर को स्वस्थ रख के हम कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं. लीवर कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने से लेकर प्रोटीन बनाने, पोषक तत्वों को अवशोषित करने और यहां तक कि पित्त बनाने में भी लीवर की अहम भूमिका होती है. अगर हमारे लीवर में कोई कमी आ जाती है. तो हमारे शरीर के बाकी अंगों पर भी नुकसान होना शुरू हो जाता है. लीवर पूरे शरीर को डिटॉक्स करता है, लीवर शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का भी काम करता है. लीवर को हेल्दी रखने के लिए सबसे जरूरी है हेल्दी डाइट. आपको बता दें कि लीवर हेल्दी रखा जा सकता है वो भी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके लीवर को हेल्दी रख सकते हैं. 

लीवर को हेल्दी रखने के इन 5 फूड्स का करें सेवनः

1. बादामः

बादाम को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बादाम लीवर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है, क्योंकि बादाम में विटामिन-ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन ई लीवर के लिए अच्छा माना जाता है. 

इन 6 हेल्दी और स्वादिष्ट पोहा रेसिपीज के साथ करें अपने दिन की शुरुआत

1dfh5gu8

बादाम को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. अनाजः

अनाज में मल्टीग्रेन ब्रेड, ब्राउन ब्रेड, दलिया जैसी चीजें न सिर्फ लीवर बल्कि पूरे शरीर के लिए फायदेमंद मानी जाती है. इन सभी चीजों में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है, जो हमारे शरीर में चीनी की मात्रा को कम करने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं ये कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिला सकते हैं. 

3. पालकः

पालक को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पालक के सेवन से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है. इतना ही नहीं पालक आंखों और लीवर के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है. पालक में विटामिन-ए के साथ -साथ ग्लूटेथिओन नामक एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाया जाता है. जो लीवर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. चुकंदरः

चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत पाई जाती है जो हमारे शरीर से फैट कम करने में मदद करता है. चुकंदर के सेवन से लीवर को हेल्दी रखा जा सकता है. चुकंदर को आप जूस और सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

5. चकोतराः

चकोतरा एक मौसमी फल है, चकोतरा में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. चकोतरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इंफ्लेमेशन को कम करते हैं, और लीवर की कोशिकाओं को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Disha Patani: दिशा पटानी के चीट डे पर छाया रहा डेसर्ट, यहां देखें तस्वीरें

How To Boost Your Immune System: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन पांच चीजों का करें इस्तेमाल!

Winter-Special Veg Soup: सर्दियों में खुद को रखना है हेल्दी और फिट तो इन चार सूप का करें सेवन!

Urad Dal For Health: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है उड़द दाल, जानें ये 6 जबरदस्त लाभ

High Protein Diet: सब्जियों को शामिल कर इस मसाला आमलेट को बनाएं प्रोटीन से भरपूर- Recipe Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Winter Weight Loss: अगर आपको भी पसंद है बिरयानी, तो ट्राई करें टेस्टी कीटो पनीर बिरयानी-Recipe Video Inside