Foods For Hair Growth: लंबे घने और चमकदार बालों के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

Foods For Hair Growth: बाल आपकी सुदंरता को बढ़ाने का काम करते हैं इसी लिए हर किसी को लंबे घने और चमकदार बालों की ख्वाहिश होती है लेकिन बलों को स्वस्थ रखना इतना आसान नहीं उसके लिए आपको आपनी डाइट का खास ख्याल रखना होगा

Foods For Hair Growth: लंबे घने और चमकदार बालों के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

Healthy Hair: प्रोटीन और कैल्शियम बालों के लिए अच्छा माना जाता है

खास बातें

  • अखरोट बालों को लम्बें घने और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है.
  • विटामिन-ए और विटामिन-सी बालों को झड़ने से रोकने का काम करते हैं.
  • बायोटिन और विटामिन-बी बालों के लिए अच्छा होता है

Foods For Hair Growth: सुंदर दिखना सभी को अच्छा लगता है सभी ये चाहते हैं कि उनके बाल लंबे घने हो. सुंदर और शाइनी बाल सबका सपना होता है, लेकिन बदलते लाइफस्टाइल और फूड हैबिट की वजह से यह सपना कई बार सपना ही रह जाता है. इस सपने को हकीकत में बदलते देखने के लिए हेयर केयर तो जरूरी है ही, प्रॉपर न्यूट्रिशियस डाइट बेहद जरूरी है. अगर आपके बाल रूखे (dry) और चिपचिपे हैं और आप इस परेशानी से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो अपने ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में इन फूड्स को जरुर शामिल करें.

हेयर और स्कीन के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

1. अंडाः

अंडा बायोटिन और विटामिन-बी का खजाना माना जाता है. यह एक ऐसा न्यूट्रीएंट्स है, जिसे हेयर ग्रोथ और हेयर प्रोटेक्शन के लिए बेहद जरूरी माना जाता है बायोटिन हेयर की शाइनिंग, वॉल्यूम और हेल्थ को डिटरमाइन करता है. इसलिए अपनी डाइट में आप अंडे को शामिल कर सकते हैं.

2. हरी पत्तेदार सब्जीः

बालों के लिए ही नहीं पूरी बॉडी के लिए हरी सब्जी फायदेमंद मानी जाती है. हरी सब्जी में स्पिनंच, ब्रोकली और लेटयूसेज आदि का पर्याप्त मात्रा में होना जरुरी है. ये सभी वेजिटेबल विटामिन-ए और विटामिन-सी का खजाना समझी जाती हैं. जो आपके बालों को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं.

Nutrition Rich Foods: कई बीमारियों का इलाज है पाइनएप्पल खाना जाने वो 5 फायदे

k5rp2vkoहरी सब्जियां खाना बालों और स्कीन के लिए अच्छा माना जाता है. 

3. ब्राउन राइसः

ब्राउन राइस में प्रोटीन, विटामिन्स और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. यह स्कैल्प और हेयर को तो हेल्दी रखता ही है, साथ ही यह आपको ओवर ईटिंग से बचाता है, क्योंकि ब्राउन राइस खाने के बाद काफी लंबे समय तक पेट भरा महसूस होता है. तुरन्त कुछ खाने की इच्छा नहीं होती, इसलिए व्हाइट राइस की जगह ब्राउन राइस खाने की सलाह दी जाती है.

Superfood: सीताफल का सेवन इन 7 बीमारियों से बचाने में करेगा मदद

4. अखरोटः

नट्स को उसकी पौष्टिकता के लिए जाना जाता है और तमाम नट्स में वालनट्स में प्रेजेंट इंग्रीडिएंट्स को हेयर नरिशमेन्ट के लिए सबसे बेहतर समझा जाता है. यह ओमेगा-3 फैटी एसिड, बायोटिन, विटामिन-ई और कॉपर का रिच सोर्स है. इसके लिए इसका सेवन आपके बालों को लम्बें घने और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है.

5. डेयरी प्रोक्ट्सः

मिल्क प्रोडक्ट होने के कारण इसमें तमाम न्यूट्रीएंट्स होते हैं. खासतौर पर प्रोटीन और कैल्शियम इसमें पर्याप्त मात्रा में होता है. इतना ही नहीं यह आपको रूखे और सूखे (Dull and Dry) बालों से भी छुटकारा दिलाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Indian Cooking Tips: स्वादिष्ट मसालेदार आलू कढ़ी रेसिपी बनाना बहुत ही आसान

Health Diet Tips: राइस ब्रैन ऑयल के फायदे और नुकसान जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Health Tips: हेल्थ और स्कीन के लिए जरूरी है ये 4 विटामिन्स का सेवन

Weight Loss Drink: वजन घटाने में नींबू और सौंफ़ की चाय पीना फायदेमंद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Protein Packed Recipe: गुड़ के साथ कैसे बनाएं? हेल्दी मूंग दाल लड्डू