Monsoon में पेट को रखना है हेल्दी तो इन Foods का करें सेवन, नहीं होगा पेट खराब

Foods For Better Digestion: बरसात का मौसम है इस मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. खानपान में जरा सी लापरवाही तबीयत को बिगाड़ सकती है, खासतौर पर पेट.

Monsoon में पेट को रखना है हेल्दी तो इन Foods का करें सेवन, नहीं होगा पेट खराब

Better Digestion: मानसून में बदलाव के चलते हमारी इम्यूनिटी और पाचन दोनों कमजोर पड़ जाते हैं.

खास बातें

  • इस मौसम में खानपान में जरा सी लापरवाही तबीयत को बिगाड़ सकती है.
  • मानसून में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.
  • बारिश के मौसम में हम सभी का फ्राइड और ऑयली चीजें खाने का मन करता है.

Foods For Better Digestion: बरसात का मौसम है इस मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. खानपान में जरा सी लापरवाही तबीयत को बिगाड़ सकती है, खासतौर पर पेट. इस मौसम में पेट से संबंधी समस्याएं ज्यादा परेशान करती हैं. क्योंकि मानसून में बदलाव के चलते हमारी इम्यूनिटी और पाचन (poor digestion) दोनों कमजोर पड़ जाते हैं. असल में बारिश के मौसम में हम सभी का फ्राइड और ऑयली चीजें खाने का मन करता है. ऐसे में ज्यादा तेल मसाला सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम कर सकता है. तो अगर आप भी खाने के साथ-साथ पेट को सेहतमंद और दुरुस्त रखना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल ठीक जगह पर हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप डाइट में शामिल कर पेट को हेल्दी रख सकते हैं. 

इन फूड्स का करें सेवन पेट रहेगा हेल्दी- Eat These 5 Food For Better Digestion:

1. नींबू पानी-

बरसात के मौसम में कई लोग पानी कम पीते हैं, क्योंकि मौसम में ठंडक के चलते पानी पीने का मन नहीं करता, ऐसे में शरीर डिहाइड्रेटेड हो सकता है. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. 

8vlqu9m8

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. हरी सब्जियां-

हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इस मौसम में पालक, केल, गोभी, ब्रोकली, फूलगोभी जैसी सब्जियों को डाइट में शामिल कर पेट और आंत को हेल्दी रख सकते हैं. 

3. टमाटर-

टमाटर पानी का अच्छा सोर्स होने के अलावा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इस मौसम में टमाटर के जूस और सलाद को डाइट में शामिल कर पानी की कमी को पूरा और पेट को स्वस्थ रख सकते हैं. 

4. दही-

दही प्रोबायोटिक है, जो हमारे आंत में मौजूद गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. गुड बैक्टीरिया आंत और पेट को हेल्दी रखने में मददगार माने जाते हैं. मानसून में आप दिन के समय दही का सेवन कर सकते हैं.  

5. केला-

केला फाइबर से भरपूर होता है. मानसून में केले को डाइट में शामिल कर पाचन को बेहतर रख सकते हैं. केला पेट संबंधी समस्याओं के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

मैंगो शाही टुकड़ा रेसिपी | Mango Shahi Tukda Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.