Food and Sleep: अच्छी नींद पाने के लिए क्या खाएं ये 7 चीजें, एक्सपर्ट से जानें

What To Eat Before Bed: अगर आपको अच्छी नींद चाहिए तो अपनी डाइट पर भी ध्यान देना चाहिए. इस बारे में हमने बात की पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट प्र‍ीति सेठ से.

Food and Sleep: अच्छी नींद पाने के लिए क्या खाएं ये 7 चीजें, एक्सपर्ट से जानें

What To Eat Before Bed: अच्छी नींद इस बात पर भी निर्भर करती है कि आपका आहार कैसा है.

What To Eat Before Bed: कितनी नींद जरूरी है, कितने घंटे सोना चाहिए, क्या खाने से नींद ज्यादा आती है, रात को नींद ना आए तो क्या करें, अच्छी नींद के लिए क्या करना चाहिए या अच्छी और गहरी नींद कैसे पाएं इस तरह के सवाल अक्सर आपके मन में आते होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अच्छी नींद इस बात पर भी निर्भर करती है कि आपका आहार कैसा है. जी हां, अगर आपको अच्छी नींद चाहिए तो अपनी डाइट पर भी ध्यान देना चाहिए. इस बारे में हमने बात की पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट प्र‍ीति सेठ से. यहां हम बात कर रहे हैं ऐसे आहार के बारे में, जो लेने से आपको अच्छी नींद आ सकती है.

अच्छी नींद पाने के लिए क्या खाएं

बादाम

प्र‍ीति सेठ कहती हैं कि बादाम के सेवन से हम बीमारियों से दूर रहते हैं और इससे दिमाग मजबूत होता है. बादाम खाने से तनाव कम हो सकता है. बादाम में पाए जाने वाले ट्रिप्टोफैन और मैग्नीशियम तनाव से छुटकारा मिलता है और हार्ट की गति सही बनी रहती है. यह अच्छी नींद पाने में मददगार है.

मशरूम

रात में सोने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो मशरूम आपके लिए एक बेहतर उपाय साबित हो सकता है. मशरूम में भी ट्रिप्टोफैन होता है, जो शरीर में मेलाटोनिन बनाने में सहायक होता है. अगर आप मशरूम खाना पसंद करते हैं, तो नींद न आने जैसी परेशानी को अलविदा कहने में देर नहीं लगेगी.

dp0n89bg

Food and Sleep: शहद से अच्छी नींद आती है.

शहद

प्र‍ीति सेठ के अनुसार ''शहद हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. शहद के सेवन से आपके मीठे खाने की इच्छा तो पूरी होती ही है, साथ में यह बहुत असरकारक है. शहद से दिमाग से मेलाटोनिन को रिलीज करने में भी मदद करता है और शरीर में ऑरेक्सिन के लेवल को कम करता है. इस तरह शहद से अच्छी नींद आती है.''

चावल

चावल खाने से अच्छी नींद आती है. इसका कारण है कि चावल में पाए जाने मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो नींद को बढ़ाने में मदद करता है. अक्सर आपने सुना होगा कि लोग कहते हैं कि चावल से खाने के बाद नींद आने लगती है.

Vaccination Appointment On CoWin Portal | कोरोना वैक्‍सीन रजिस्‍ट्रेशन कैसे कराएं? Step By Step गाइड


ओट्स

ओट्स में विटमिन, मिनरल्स और अमीनो एसिड अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. ओट्स एक अच्छा ब्रेकफास्ट होने के साथ ही इस सोने से पहले खाने से अच्छी नींद आती है. ओट्स में मेलाटोनिन रिलीज करने में मदद करता है. इसके अलावा ओट्स शुगर के लेवल को संतुलित करने में मदद करता है.

अंगूर

अंगूर में मेलाटोनिन भरपूर मात्रा में होता है. मेलाटोनिन बेहतर नींद देता है, और अगर आपको सोते समय परेशानी हो रही तो एक बाउल भरकर अंगूर आपके लिए बिलकुल सही ऑप्शन है.

केले

पीले रंग के इस फल में पोटैशियम और विटामिन बी6 की बहुत मात्रा होती है. ये दोनों पोषक तत्व नींद को प्रेरित करने वाले हार्मोन को बनाने के लिए जरूरी हैं, जिन्हें मेलाटोनिन के रूप में जाना जाता है. तो, अगली बार जब आप सोने में दिक्कत महसूस करें तो एक केला खाएं.

(यह लेख प्र‍ीति सेठ, पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट, पचॉली वेलनेस क्लिनिक संस्थापक, से बातचीत पर आधारित है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.