विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 15, 2021

Food For Stomach: पेट को स्वस्थ रखने के लिए रोज खाएं ये पांच चीजें!

Food For Healthy Stomach: आपने अक्सर सुना होगा कि सेहतमंद रहना है तो पेट को स्वस्थ रखें. दरअसल हम जो खाते हैं उसका असर हमारी सेहत और पेट पर पड़ता है. हमारी बीजी लाइफस्टाइल और समय की कमी के चलते हम फास्ट फूड और जंग फूड खाने के काफी आदि हो गए हैं, जो न केवल सेहत के लिए नुकसानदायक हैं बल्कि पाचन तंत्र के लिए भी हानिकारक हैं.

Food For Stomach: पेट को स्वस्थ रखने के लिए रोज खाएं ये पांच चीजें!
Food For Stomach: डाइट में अधिक तेल मसाला और मैदा की चीजों को शामिल नहीं करना चाहिए.

Food For Healthy Stomach: आपने अक्सर सुना होगा कि सेहतमंद रहना है तो पेट को स्वस्थ रखें. क्योंकि पेट अगर स्वस्थ है तो हमारा शरीर कई बीमारियों कि चपेट में आने से बच सकता है. दरअसल हम जो खाते हैं उसका असर हमारी सेहत और पेट पर पड़ता है. हमारी बीजी लाइफस्टाइल और समय की कमी के चलते हम फास्ट फूड और जंग फूड खाने के काफी आदि हो गए हैं, जो न केवल सेहत के लिए नुकसानदायक हैं बल्कि पाचन तंत्र के लिए भी हानिकारक हैं. दरअसल खाना सही से पचने के न कारण पेट संबंधी समस्याएं भी हो सकती है. पेट को स्वस्थ रखने के लिए हमेशा हेल्दी चीजों का ही सेवन करना चाहिए. अगर आप अपनी डाइट में अधिक तेल मसाला और मैदा की चीजों को शामिल करते हैं तो ये न केवल आपके पेट के लिए अनहेल्दी हैं. बल्कि इनके सेवन से आपका वजन भी बढ़ सकता है. आपको बता दें कि जब हम ऐसी चीजों का रात के समय सेवन करते हैं, तो ये सही से पच नहीं पाती, जिसके चलते हमारा पेट भी खराब रहता है और गैस अपच की समस्या भी हो सकती है. इसलिए आप अपनी डाइट में ऐसी हेल्दी चीजों को शामिल करें जो आसानी से पच जाएं. ऐसे फूड्स के सेवन से पेट और सेहत दोनों को हेल्दी रखा जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपके पेट को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. 

पेट को स्वस्थ रखने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. केलाः

केले को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. केले में मौजूद कार्बोहाईड्रेट की पर्याप्त मात्रा खून में वृद्धि करने के साथ ही शरीर की ताकत भी बढ़ाता है. केले में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पेट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 

2.  चुकंदरः

चुकंदर को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. चुकंदर पाइल्‍स के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. चुकंदर का जूस पीलिया, हेपेटाइटिस और उल्टी के उपचार में असरदार है. इतना ही नहीं इसके सेवन से पेट को स्वस्थ रखा जा सकता है.

t6h5fg7o

पेट को स्वस्थ रखने के लिए हमेशा हेल्दी चीजों का ही सेवन करना चाहिए. Photo Credit: iStock

3. दलियाः

दलिया में फाइबर, खनिज और विटामिन भरपूर होता है. दलिया को डाइट में शामिल कर पेट को स्वस्थ रखा जा सकता है. दलिया को नाश्ते में खाने से वजन और कब्ज की समस्या से राहत पाई जा सकती है. 

4. सेबः

सेब को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सेब में पोटैशियम, विटामिन ए, फॉस्फोरस, विटामिन सी और कई मिनरल्स पाए जाते हैं, जो पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

5. दहीः

अगर आपको दही खाना पसंद है तो ये आपके पेट को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है. दही में अजवाइन डालकर खाने से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Cinnamon For Health: जानें दालचीनी सेवन के 5 जबरदस्त लाभ!

Side Effects Of Cucumber: खीरा खाने के नुकसान जानकर हो जाएंगे हैरान!

Arthritis Home Remedies: इन तीन घरेलू उपायों को अपनाकर अर्थराइटिस की समस्या से पा सकते हैं राहत!

Katori Pizza Recipe: न यीस्ट न ओवन सिर्फ 1 मिनट में इस तरह बनाएं स्वादिष्ट पिज्जा- Video Inside

Hyderabadi Dum Ka Murgh: नॉन वेज खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें हैदराबादी दम का मुर्ग

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Food For Stomach: पेट को स्वस्थ रखने के लिए रोज खाएं ये पांच चीजें!
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;