Fast-Friendly Kheer: नवरात्रि व्रत में वजन को करना है कम तो मीठे में खाएं ये लो फैट खीर रेसिपीज, नहीं बढे़गा वजन

Fast-Friendly Kheer Recipes: नवरात्रि व्रत के दौरान कुछ मीठा खाने को मिल जाए और वह भी लो फैट और कम कैलोरी वाला तो सोने पर सुहागा हो जाता है. आज हम आपको बताते हैं 3 लो फैट खीर की रेसिपी, जो आप व्रत के दौरान बना सकते हैं.

Fast-Friendly Kheer: नवरात्रि व्रत में वजन को करना है कम तो मीठे में खाएं ये लो फैट खीर रेसिपीज, नहीं बढे़गा वजन

Fast-Friendly Kheer: 3 डिलिशियस लो फैट खीर रेसिपी जो आपको जरूर ट्राई करनी चाहिए.

अधिकतर लोग नवरात्रि में व्रत के दौरान वेट लॉस करने पर भी फोकस करते हैं, ताकि 9 दिन व्रत के दौरान उन्हें माता रानी का आशीर्वाद मिले और साथ ही साथ उनका वजन भी कम हो जाए. ऐसे में अगर आप वेट लॉस करने के लिए कम कैलोरी वाली लो फैट रेसिपी की तलाश कर रहे हैं तो और भटकने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए हैं 3 लो फैट खीर की रेसिपी जिन्हें आप कभी भी बना सकते हैं और इंजॉय कर सकते हैं.

मोटापा कम करने में मददगार हैं ये व्रत फ्रेंडली खीर- These Fast Friendly Kheer Recipes For Reducing Weight:

1. लो फैट मखाने की खीर 

लो फैट दूध से बनी ये स्वादिष्ट मिठाई फूले हुए कमल के बीज यानी कि मखाना, मेवा और इलायची के साथ बनाई जाती है. इसके लिए एक गहरे बर्तन में दूध डालें, मखाने को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें. दूध में डाल दें और बिना ढके लगभग दूध आधा रह जाने तक पकाएं. इसमें चीनी डालें और कुछ मिनट के लिए और पकने दें. अंत में पिस्ता, बादाम और इलायची पाउडर डालें और इसे गर्म या ठंडा अपने टेस्ट के अनुसार सर्व करें. 

Navratri Vrat Thali: नवरात्रि में इस तरह से तैयार करें व्रत की थाली, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त

r91hj38o

2. खजूर की खीर

खजूर की खीर ना सिर्फ लो फैट होती है, बल्कि शुगर फ्री भी होती है. इसे बनाने के लिए एक बर्तन लें और उसमें दूध डालें. दूध को उबलने दें. फिर एक ब्लेंडर में खजूर लें और उन्हें 2 टेबल स्पून दूध के साथ पीस लें. इस प्यूरी को खीर में मिला दें और इसे आधा हो जाने तक पकाएं. अंत में इसमें इलायची पाउडर डालें और 10 मिनट तक उबालें. अपनी पसंद के सूखे मेवे डालकर इसका आनंद लें. 

Dahi Bhalla For Vrat: नवरात्रि व्रत में बदलना चाहते हैं मुंह का टेस्ट तो ट्राई करें ये सुपर टेस्टी दही भल्ला, नोट करें रेसिपी

3. लो फैट संवत की खीर

समा के चावल को संवत के रूप में भी जाना जाता है. इसकी खीर बेहद पौष्टिक और लो फैट होती है. इसे बनाने के लिए समा के चावल को धोकर पर्याप्त पानी में 15-20 मिनट के लिए भिगो दें. एक मोटे तले वाले नॉन-स्टिक पैन में दूध डालकर उबाल लें. इसे थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते रहें ताकि दूध कढ़ाई के तले में न लगे. चावल से पानी निकाल कर उसे दूध में डाल दें और चावल के पूरी तरह इसे मीडियम फ्लेम पर पका लें. फिर चीनी डालें और 2-3 मिनट और पकाएं. दूध में भिगोया हुआ केसर डालें, अच्छी तरह मिलाएं और आंच से हटा दें. 

Sabudana Laddu Recipe: नवरात्रि व्रत में मीठा खाने का कर है मन, तो साबूदाना से बनाएं हेल्दी और टेस्टी लड्डू

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.