Bread-Making Procedure: क्या आप जानते हैं आपके द्वारा रोज खाई जाने वाली ब्रेड फैक्टरी में कैसे बनती है? यहां देखें वीडियो

Bread Factory Viral Video: क्या आप जानते हैं फैक्टरी में कैसे बनते हैं ब्रेड. अगर आप भी ब्रेड खाने के शौकीन हैं तो एक बार जरूर देखें ये वीडियो.

Bread-Making Procedure: क्या आप जानते हैं आपके द्वारा रोज खाई जाने वाली ब्रेड फैक्टरी में कैसे बनती है? यहां देखें वीडियो

Bread Factory Viral Video: फैक्टरी में कैसे बनते हैं ब्रेड.

खास बातें

  • ब्रेड फैक्टरी में कैसे बनती है.
  • फैक्टरी में ब्रेड बनाने का वीडियो.
  • ब्रेड बनाने का वायरल वीडियो.

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि कई घरों में ब्रेड मेन स्टेपल है. आख़िरकार, यह सबसे अधिक पेट भरने वाले और वर्सटाइल फूड में से एक है. सिंपल ब्रेड और बटर से लेकर असाधारण फ्रेंच टोस्ट तक, यह विनम्र आनंद आपको कभी निराश नहीं करेगा. लेकिन यह बनता कैसे है? इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए एक वीडियो में ब्रेड बनाने वाली फैक्ट्री का दौरा दिखाया गया है. इस क्लिप में उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित एक फैक्ट्री में ब्रेड के अनगिनत पैकेट बनाने का प्रदर्शन किया गया है. जबकि ब्रेड बनाने की मल्टी स्टेप प्रक्रिया में बहुत सारी चीजें शामिल होती है, दुर्भाग्य से, किसी ने भी हाइजीन पर ध्यान नहीं दिया. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि फैक्ट्री में एक भी वर्कर दस्ताने पहने नजर नहीं आता.
वीडियो की शुरुआत एक वर्कर द्वारा एक विशाल आटा मिक्सर में मैदा की कुछ बोरियां खाली करने से होती है. आटे को मशीन से चिपकने से रोकने के लिए वर्कर इसमें तेल भी डालता है. फिर, विशाल आटे को कई भागों में विभाजित किया जाता है और तौलने के बाद टिन के सांचों के अंदर रखा जाता है. फिर इन सांचों को बेक करने के लिए एक बड़े ओवन के अंदर रखा जाता है. बराबर स्लाइस में काटने के बाद, एक अन्य वर्कर उन्हें दस्ताने पहने बिना पैकेट में रैप करता है. क्लिप को इस टेक्स्ट के साथ साझा किया गया था, "फैक्ट्री में ब्रेड बनाना." यहां वीडियो देखें:
ये भी पढें: Kulfi Pav Video: स्ट्रीट वेंडर ने बटर पाव के अंदर डाली कुल्फी तो इंटरनेट पर लोगों ने कहा बहुत कुछ...

इससे पहले, गोअन ब्रेड पोई, मैदा के साथ-साथ साबुत गेहूं का उपयोग करके बनाई गई एक चपटी गोल आकार की ब्रेड बनाने का एक वीडियो वायरल हुआ था. क्लिप में बेकरी में कर्मचारियों को आटे के लिए कई सामग्रियों को मापते और मिलाते हुए दिखाया गया है. जबकि प्रक्रिया के कुछ हिस्से हाथ से किए जाते हैं, दूसरों को विशेष मशीनों की आवश्यकता होती है. एक बार जब आटा तैयार हो जाता है, तो कर्मचारी इसे छोटे-छोटे गोल आकार देते हैं, जिन्हें बाद में एक मैट पर लाइनअप किया जाता है. इस स्वादिष्ट ब्रेड को पारंपरिक दीवार भट्टी में पकाया जाता है, और पीसेस को एक लंबी छड़ी से संभाला जाता है.
कैप्शन में, यूजर ने खुलासा किया कि उसने अब वायरल हो रहे वीडियो को अपने गांव की एक बेकरी में शूट किया था. उन्होंने बताया कि तवारेस बेकरी की स्थापना "1956 में श्री लिगोरियो तवारेस द्वारा की गई थी और इसे उनके दो बेटे, रोमी तवारेस और बार्थोलोमियो तवारेस, अपने परिवारों के साथ सफलतापूर्वक चलाते हैं." इस रील के माध्यम से, उनका इरादा गोवा के पारंपरिक बेकर्स "पोडर" की कड़ी मेहनत का सम्मान करने का है, जिन्हें व्लॉगर "असली गुमनाम नायक" कहते हैं. पूरा वीडियो यहां देखें:
ये भी पढ़ें: Gobhi Manchurian Banned: आखिर क्यों गोवा के इस शहर में बैन हुई गोभी मंचूरियन? यहां जानें...



(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com