विज्ञापन
Story ProgressBack

सुबह उठने के बाद खाली पेट कितना पानी पीना चाहिए, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

How Much Water you Drink: जहां कई लोग सुबह गुनगुना पानी पीते हैं तो कई लोग इसमें शहद और नींबू मिलाकर इसका सेवन करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि खाली पेट कितना पानी पीना चाहिए. बासी मुंह ज्यादा पानी पीने से कई परेशानियां बढ़ सकती हैं.

Read Time: 3 mins
सुबह उठने के बाद खाली पेट कितना पानी पीना चाहिए, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

How Much Water To Drink in Morning on Empty Stomach: हेल्दी और फिट रहने और पेट को सही तरीके से साफ करने के लिए एक्सपर्ट्स भी सुबह बासी मुंह पानी पीने की सलाह देते हैं. बता दें कि अगर शरीर में पानी पर्याप्त मात्रा में होता है तो आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं और इसका असर आपकी स्किन पर भी पड़ता है. शरीर में पानी की कमी होने पर शरीर के फंक्शन भी खराब होने लग जाते हैं. इसकी वजह से माइग्रेन किडनी स्टोन, ट्यूबरकुलोसिस और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. इसलिए शरीर में पानी की कमी होने से बचाना चाहिए. जहां कई लोग सुबह गुनगुना पानी पीते हैं तो कई लोग इसमें शहद और नींबू मिलाकर इसका सेवन करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि खाली पेट कितना पानी पीना चाहिए. बासी मुंह ज्यादा पानी पीने से कई परेशानियां बढ़ सकती हैं. आइए जानते हैं सुबह खाली पेट कितना पानी पीना चाहिए और पानी पीने का सही तरीका क्या है.

सुबह खाली पेट कितना पानी पीना चाहिए?- How Much Water To Drink in Morning in Hindi

ये भी पढ़ें: डायबिटीज के मरीज हैं तो गेहूं की जगह खाएं इन 3 आटों की रोटी, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल, 7 दिनों में दिखेगा असर

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

सुबह खाली पेट पानी पीने से आपकी बॉडी डिटॉक्सीफाई होती है और शरीर में मौजूद खराब पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इसके साथ ही पेट भी सही से साफ होता है और पाचन तंत्र भी बेहतर बना रहता है. दरअसल रात में सोने के बाद जब आप सुबह उठते हैं तो शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में सुबह पानी पीने से आप डिहाइड्रेशन से बचे रहते हैं. लेकिन बहुत ज्यादा और गलत तरीके से पानी पीना फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए आपकी सही मात्रा और सही तरीके से ही पानी पीना चाहिए. एक्सपर्ट की मानें तो सुबह उठने के बाद आप 1-2 गिलास पानी पी सकते हैं. अगर आप बहुत ज्यादा पानी एक साथ पीते हैं तो ऐसा करने से आप वॉटर टॉक्सिटी के शिकार हो सकते हैं.

DIFFERENCE BETWEEN HEART ATTACK, HEART FAILURE, CARDIAC ARREST, Expert Explains

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दही के साथ मिलाकर खाएं ये चीज आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही डायबिटीज के लिए भी है बेहद फायदेमंद
सुबह उठने के बाद खाली पेट कितना पानी पीना चाहिए, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
स्वाद ही नहीं गुणों का भंडार है ये छोटा सा लाल फल, इन लोगों को जरूर करना चाहिए इसका सेवन
Next Article
स्वाद ही नहीं गुणों का भंडार है ये छोटा सा लाल फल, इन लोगों को जरूर करना चाहिए इसका सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;