गर्मी को मात देने के लिए पिएं ये खास समर ड्रिंक, न्यूट्रिशनिस्ट ने शेयर की रेसिपी

सत्तू शरीर को ठंडा रखने और प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है, वही दही प्रोबायोटिक्स का एक समृद्ध स्रोत है जो आपको हेल्दी रखने के साथ गट हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है.

गर्मी को मात देने के लिए पिएं ये खास समर ड्रिंक, न्यूट्रिशनिस्ट ने शेयर की रेसिपी

सत्तू में इलेक्ट्रोलाइट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

गर्मियाँ आ गई हैं और ज्यादा गर्मी, पसीना और डिहाइड्रेशन का समय भी आ गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भी अप्रैल और जून के बीच भारत के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की भविष्यवाणी की है. इसका मतलब यह है कि कई हेल्थ प्रॉबलम्स से बचने के लिए ज्यादा ध्यान देने का समय आ गया है. भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कुछ एहतियाती उपाय शेयर किए हैं जो आपको बाहर की भीषण गर्मी से बचने में मदद कर सकते हैं. हेल्दी रहने के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स लें. इसे ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए गर्मियों के लिए खास इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक का ऑप्शन लेकर आए हैं, जो न केवल बनाने में आसान है, बल्कि आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने और ठंडा रखने में भी मदद कर सकता है. यह एक सत्तू-दही से बनी रेसिपी है, जिसे न्यूट्रिशनिस्ट मोहिता मैस्करेनहास ने शेयर किया है.

सत्तू-दही गर्मियों के लिए क्यों बेहतर है?

न्यूट्रिशनिस्ट मोहिता के अनुसार, इस सत्तू ड्रिंक में दही, अदरक, हरी मिर्च, पुदीना की पत्तियां, नींबू का रस और सेंधा नमक शामिल है. इनमें से हर चीज पोषक तत्वों से भरी हुई है जो शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने, पेट को ठंडा रखने और गर्मी और पसीने के बीच पानी का बैलेंस बनाए रखने में मदद करती है.

ये भी पढ़ें: पेट में जमा चर्बी को कम करने में मदद कर सकती है इस आटे की बनी रोटियां, कुछ ही समय में दिख सकता है असर

सत्तू शरीर को ठंडा रखने और प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है, वही दही प्रोबायोटिक्स का एक समृद्ध स्रोत है जो आपको हेल्दी रखने के साथ गट हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है. दूसरी ओर अदरक एंटीऑक्सिडेंट, और एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-सेप्टिक गुणों से भरपूर होती है जो शरीर की गर्मी के कारण होने वाली सूजन को कम करता है. सेंधा नमक, गर्मियों में एक लोकप्रिय स्वाद बढ़ाने वाला पदार्थ है, जो शरीर में नमक के संतुलन को बनाए रखने के लिए सोडियम क्लोराइड, सोडियम सल्फेट, सोडियम बाइसल्फेट, आयरन सल्फाइड और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

गर्मियों के लिए सत्तू-दही ड्रिंक रेसिपी | इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर सत्तू-दही पेय कैसे बनाएं:

न्यूट्रिशनिस्ट मोहिता के मुताबिक, ड्रिंक बनाने के लिए आपको सही रेशियो में सत्तू, दही, कसा हुआ अदरक, हरी मिर्च, ताजा पुदीना की पत्तियां, नींबू का रस, सेंधा नमक और चाट मसाला चाहिए.

इन सभी को एक ब्लेंडर में कुछ बर्फ के टुकड़े और पानी के साथ डालें और अच्छी तरह ब्लेंड करें. और आपका ड्रिंक बनकर तैयार है.

एक्सपर्ट के मुताबिक यह ड्रिंक हेल्दी है लेकिन इसे दोपहर या रात को स्किप कर के नहीं लिया जा सकता है. हालाँकि, आप इसे हमेशा नाश्ते के रूप में या उस समय खा सकते हैं जब आपको दिन के किसी समय भूख लगी हो.

गर्मियों के लिए इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर रेसिपी यहां देखें:



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)