क्या आप भी चाय के साथ मजे से खाते हैं मूली के पराठे? तो अब ना करें ये गलती, जानें इससे होने वाले नुकसान

लोग अलग-अलग चीजों के साथ मूली का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजों के साथ मूली का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

क्या आप भी चाय के साथ मजे से खाते हैं मूली के पराठे? तो अब ना करें ये गलती, जानें इससे होने वाले नुकसान

मूली के पराठे खाने में बेहद स्वादिष्ट लगते हैं.

Winter Diet: सर्दियों के मौसम में फ्रेश और हरी सब्जियों की भरमार होती है जो कई तरह के पोषक तत्वों से भरी होती है. इस मौसम में आने वाली एक ऐसी ही सब्जी है मूली जिसको आप कई तरीकों से खा सकते हैं. फिर वो चाहे मूली की सब्जी हो, पराठे हो, सलाद हो या फिर अचार. मूली की पत्तियों को मिलाकर साग भी तैयार किया जाता है. बता दें कि लोग अलग-अलग चीजों के साथ मूली का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजों के साथ मूली का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताएंगे जिनको मूली के साथ भूलकर भी नहीं खाना चाहिए.

मूली के साथ नहीं खानी चाहिए ये चीजें 

ये भी पढ़ें: साउथ इंडियन खाने के हैं शौकीन, तो इस बार सिंपल नहीं बल्कि बनाएं पालक स्टफ्ड इडली, यहां देखें रेसिपी

दूध 

मूली के साथ दूध या फिर किसी भी डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपके डाइजेस्टिव सिस्टम पर असर पड़ सकता है. जिस वजह से हार्ट बर्न, पेट में दर्द जैसी समस्याएं बढ़ सकती है. इसलिए मूली खाने से पहले या 2 घंटे बाद ही दूध या इससे बनी चीजों का सेवन करें.

ककड़ी 

मूली के साथ ककड़ी का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. खीरे और ककड़ी में एस्कॉर्बेट पाया जाता है जो विटामिन सी को सोख लेता है. जिससे मूली में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको नहीं मिल पाते हैं. ऐसे में मूली के साथ इन चीजों का सेवन भी नहीं करना चाहिए. 

चाय

मूली के साथ चाय का सेवन भी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. इसलिए चाय के साथ किसी भी ऐसे स्नैक्स को ना खाएं जो मूली से बने हुए हों. 

संतरा 

मूली के साथ संतरे का सेवन जहर के समान हो सकता है. इन दोनों का साथ में सेवन पेट दर्द, अपच और एसडिटी का कारण बन सकता है. इसलिए मूली और संतरे का सेवन कभी भी एक साथ नहीं करना चाहिए. 
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)