विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 14, 2023

साउथ इंडियन खाने के हैं शौकीन, तो इस बार सिंपल नहीं बल्कि बनाएं पालक स्टफ्ड इडली, यहां देखें रेसिपी

भरवां इडली एक प्रोटीन से भरपूर डिश है जो आपके लिए नाश्ते, लंच और डिनर सभी के लिए बेहतर ऑप्शन है. आइए जानते हैं इसे कैसे तैयार करना है.

Read Time: 4 mins
साउथ इंडियन खाने के हैं शौकीन, तो इस बार सिंपल नहीं बल्कि बनाएं पालक स्टफ्ड इडली, यहां देखें रेसिपी
Palak Idli Recipe: इडली को कोकोनेट चटनी के साथ खाएं.

जब कोई इडली कहता है तो सबसे पहले दिमाग में क्या आता है? आइए अनुमान लगाएं; आपका आंसर संभवतः इडली ही होगा. हम आपको इसके लिए ब्लेम नहीं करेंगे, क्योंकि ये वास्तव में काफी फेमस है. सॉफ्ट और फ्लफी होने की वजह से ये लोगों के नाश्ते में शामिल होने के लिए परफेक्ट आइटम बनता है. जब इसे गरमागरम सांबर और नारियल की चटनी के साथ मिलाया जाता है, तो यह एक शानदार कॉम्बिनेशन बनता है. आपने प्लेन इडली तो कई बार खाई होगी, लेकिन इस बार थोड़ा एक्सपेरिमेंट करना कैसा रहेगा? अगर आप अपनी इडली में पालक और पनीर डालकर इसे एक दिलचस्प मोड़ दें. हाँ, आपने सही सुना. यह सुनने में भले ही थोड़ा अजीब लग रहा है, लेकिन यह इडली प्रोटीन से भरपूर है और आपके नाश्ते की टेबल पर एक हेल्दी डिश है. तो आइए बिना किसी देरी के जानें इसे कैसे बनाया जाता है.

ये भी पढ़ें: शरीर में बढ़े यूरिक एसिड को करना है खत्म तो खाएं इस आटे से बनी रोटी, जड़ से खत्म होगा Uric Acid

भरवां पालक इडली में क्या खास है?

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह इडली पालक से भरी हुई है. इस रेसिपी में इस हरी पत्तेदार सब्जी को शामिल करने से इसकी पोषक सामग्री बढ़ जाती है. जैसा कि हम सभी जानते हैं, पालक आयरन का एक बेहतरीन स्रोत है और इसमें विटामिन के, सी और कैल्शियम जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्व शामिल होते हैं. इतना ही नहीं, इस इडली में पनीर भी होता है, जो इसे प्रोटीन से भी भरपूर बनाता है. यह इस इडली को नियमित इडली से बेहतर बनाता है. आप इस इडली को नाश्ते या दोपहर के खाने में भी खा सकते हैं. और इसे नारियल की चटनी के साथ जरूर खाएं.

Latest and Breaking News on NDTV

भरवां पालक इडली रेसिपी | भरवां पालक इडली कैसे बनाएं

इडली के लिए बैटर तैयार करने से शुरुआत करें. इसके लिए उड़द दाल और इडली चावल को धोकर अलग-अलग मेथी दाने वाले पानी में भिगो दें. इसे एक या दो घंटे के लिए अलग रख दें. एक बार हो जाने पर, उन्हें अलग-अलग पीसकर एक चिकना घोल बना लें. उन्हें एक साथ मिलाएं, नमक डालें, अच्छी तरह मिलाएं और इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. अब एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें जीरा डालें और चटकने दें. प्याज़ डालें और भूनें... पालक, पनीर, अदरक, मिर्च और नमक डालने से पहले अच्छी तरह मिला लें. कुछ मिनट तक पकाएं और फिर आंच बंद कर दें. इडली के सांचों को तेल से चिकना कर लें और इडली का घोल उसमें डाल दें. इसके बाद इसके ऊपर पालक बैटर रखें. इडली को लगभग 10-15 मिनट तक भाप में पकाएं, फिर गरमागरम परोसें और आनंद लें!

इस स्वादिष्ट इडली रेसिपी को आज़माएँ और नीचे कमेंट में अपना एक्सपीरियंस शेयर करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आपको पता है कि अमेरिका में बैन है सरसों का तेल, वजह जानने के बाद आप भी इस्तेमाल करने से पहले सोचेंगे जरूर
साउथ इंडियन खाने के हैं शौकीन, तो इस बार सिंपल नहीं बल्कि बनाएं पालक स्टफ्ड इडली, यहां देखें रेसिपी
रकुल प्रीत सिंह एक सच्ची सुशी लवर हैं और ये रहा इसका सबूत - देखें तस्वीर
Next Article
रकुल प्रीत सिंह एक सच्ची सुशी लवर हैं और ये रहा इसका सबूत - देखें तस्वीर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;