Diet And Fitness Tips: लंबे समय तक रहना है जवां और हेल्दी, तो इन 4 चीजों का सेवन आज से ही कर दें बंद!

Diet And Fitness Tips: उर्म के साथ हमरे शरीर में काफी बदलाव होते हैं. इस दौरान हमें अपने खाने-पीने और डाइट का अधिक ध्यान रखना चाहिए. ताकि हम उन चीजों के सेवन से बच सके जो हमारे हेल्थ के लिए नुकसानदाक हो सकती हैं.

Diet And Fitness Tips: लंबे समय तक रहना है जवां और हेल्दी, तो इन 4 चीजों का सेवन आज से ही कर दें बंद!

बढ़ती उर्म में हमें ज्यादा तली, भूनी, अधिक शुगर वाली आदि चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

खास बातें

  • मैदा डाइजेशन के लिए नुकसानदाक माना जाता है.
  • सेहत के लिए नुकसानदक हो सकती हैं ऑयली चीजें.
  • रात के समय कॉफी के इस्तेमाल से बचे.

Diet And Fitness Tips: शरीर को हेल्दी रखने और लंबे समय तक जवां रहने के लिए हमें अपनी लाइपइस्टाइल में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता हो सकती है. उर्म के साथ हमारे शरीर में बहुत से बदलाव होते हैं. दरअसल इस दौरान हार्मोंस में आए बदलावों की वजह से आंखों की रोशनी पर प्रभाव पड़ता है, तो वहीं बालों का सफेद होना, थकना और चेहरे पर भी फाइन लाइंस का बनना शुरू हो जाता है. कई हेल्थ एक्सपर्ट की राय है कि उर्म के साथ हमरे शरीर में काफी बदलाव होते हैं इस दौरान हमें अपने खाने-पीने यानि डाइट का अधिक ध्यान रखना चाहिए. ताकि हम उन समस्याओं से बच सके जो हमारी लापरवाही की वजह से हो सकती है. बढ़ती उर्म में हमें ज्यादा तली, भूनी, अधिक शुगर वाली आदि चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. ये हमारे शरीर के लिए नुकसानदाय हो सकती हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि बढ़ती उर्म के साथ आपको किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए.

 

जवां और हेल्दी रहना है तो भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवनः

1. मैदाः

मैदा से बनी चीजों का अधिक सेवन ना करें,  मैदा में दरअसल शुगर, कार्ब्स और फैट की मात्रा काफी अधिक होती है. इसे खाने से कब्ज की समस्या के साथ ही डाइजेशन भी बिगड़ जाता है. मैदा डाइजेशन के लिए नुकसानदाक माना जाता है. 

2. ऑइली फूड्सः

सेहत के लिए नुकसानदक हो सकती हैं ऑयली चीजें, ये तो आपने अक्सर सुना होगा कि अधिक ऑयली चीजों का सेवन करने से, मोटापा से लेकर कई स्वास्थ्य समस्याएं होती है. जो आपके हेल्थ के लिए नुकसानदाक हो सकती हैं. जब उर्म बढ़ती है तो हमारे शरीर में भी बदलाव आते हैं. अधिक तेल मसाले का सेवन हमें बीमार सकता है.

Healthy Bones Diet: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में करें शामिल, ये 5 फूड्स

tplvjgvo

सेहत के लिए नुकसानदक हो सकती हैं ऑयली चीजें

3. मांसः

बढ़ती उर्म के साथ आप अपने खाने में बदलाव करें अगर आपको मांसाहारी खाना पसंद है. तो आप मीट की जगह फैटी फिश का इस्तेमाल करें. क्योंकि प्रोसेस्ड मीट खाना नुकसानदाक हो सकता है. इसको पचने में समय लगता है जो आपके पाचन को खराब कर सकता है.

4. कॉफीः

रात के समय कॉफी के इस्तेमाल से बचे. क्योंकि कई एक्सपर्ट के अनुसार रात में सोने के दौरान हमारे सेल्स स्किन को रिपेयर भी कर देते हैं. लेकिन कैफिन युक्त ड्रिंक्स की वजह से नींद खराब हो सकती है. जो हमारी नींद में बाधा बन जाती है. जिसके चलते नींद के दौरान काम करने वाले सेल्स स्किन को रिपेयर नहीं कर पाते हैं. जो हमारी स्किन के लिए नुकसानदाक हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Beauty Benefits Of Mustard Oil: सरसों तेल से स्किन को मिलते हैं, ये 4 जबरदस्त लाभ

Five Best Healthy Soup Recipes: सर्दी के इस मौसम में इन पांच हेल्दी सूप रेसिपीज को करें ट्राई

Weight Loss Drinks: मोटापे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए, इन 5 ड्रिंक्स का करें सेवन

Immune-Boosting Foods: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में करें शामिल, ये चार चीजें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Benefits Of Mulethi: औषधीय गुणों का खजाना है मुलेठी, जानें ये 5 लाभ!