डायबिटीज के मरीज भूलकर भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Worst Foods for Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट और खान-पान का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है. क्योंकि खान-पान में जरा सी लापरवाही आपके ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकती है.

डायबिटीज के मरीज भूलकर भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Worst Foods In Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को आइसक्रीम का सेवन करने से बचना चाहिए.

खास बातें

  • फ्राईड फूड्स में फैट की मात्रा अधिक होती है.
  • डायबिटीज के मरीजों को मैदा से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.
  • पैक्ड जूस को सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है.

How To Manage Blood Sugar: भारत में ही नहीं दुनियाभर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. आज के समय में डायबिटीज एक ऐसी बीमारी बन गई है, जिसकी चपेट में अधिकतर लोग आ रहे हैं. डायबिटीज (Diabetic Diet) के मरीजों को अपनी डाइट और खान-पान का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है. क्योंकि खान-पान में जरा सी लापरवाही आपके ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकती है. इसलिए डायबिटीज के मरीज (Diabetes Patient) हैं, तो शुगर लेवल को नियंत्रित रखने वाली चीजों का सेवन करें. आपको अपनी डाइट से उन चीजों को बाहर करना चाहिए जिनमें शुगर की मात्रा जादा हो. तो चलिए जानते हैं ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. 

डायबिटीज के मरीज भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन-These Foods To Avoid With Diabetes:

1. आइसक्रीम-

आइसक्रीम खाना भला किसे पसंद नहीं है मगर आइसक्रीम में शुगर की मात्रा अधिक होती है जो ब्लड शुगर को बढ़ाने का काम कर सकती है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को आइसक्रीम का सेवन करने से बचना चाहिए. 

ये भी पढ़ें-  Tea For Sleep: रात भर बिस्तर पर बदलते रहते हैं करवटें, तो सुकून से सोने के लिए पीएं ये हर्बल चाय

ncilbmj8

2. आलू-

डायबिटीज के मरीजों को आलू का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि आलू ब्लड में ग्लूकोज के लेवल को बढ़ाने का काम करता है. जिससे ब्लड शुगर बढ़ सकता है.

3. फ्राईड फूड्स-

फ्राईड फूड्स में फैट की मात्रा अधिक होती है. फैट धीरे-धीरे पचता है इसलिए यह ब्लड शुगर में वृद्धि का कारण बन सकता है. डायबिटीज के मरीजों को फ्राईड फूड्स के सेवन से बचना चाहिए. 

ये भी पढ़ें-  रोज सुबह खाली पेट पी लें इस चीज का पानी, वजन घटाने से लेकर डाइजेशन तक, मिलेंगे ये गजब के फायदे

4. पैक्ड जूस 

आज की व्यस्त जीवनशैली के चलते हममें से ज्यादातर लोग पैक्ड फूड और जूस पीने के आदि हो गए हैं. लेकिन आपको बता दें कि पैक्ड फलों का जूस बहुत ही हेल्दी लग सकता है, लेकिन उनमें अक्सर फलों में पाए जाने वाले फाइबर की कमी होती है. जिसके चलते ब्लड शुगर बड़ सकता है. 

5. मैदा या रिफाइंड आटा-

मैदा या रिफाइंड आटा शरीर के अंदर जाकर तेजी से ग्लूकोज में बदल जाता है जो ब्लड शुगर को बढ़ा देता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को मैदा से बनी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)