Diabetes Superfoods: डायबिटीज को करना है कंट्रोल, तो इन प्लांट बेस्ड फूड्स का करें सेवन!

Diabetes Superfoods: डायबिटीज से आज दुनिया भर में लाखों लोग पीड़ित हैं. डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी है अपनी डाइट पर ध्यान देना. डायबिटीज की बीमारी पर समय पे ध्यान न दिया जाए तो, यह आपकी किडनी, हार्ट के साथ-साथ वजन बढ़ने की समस्‍या से आपको पीड़ित कर सकता है.

Diabetes Superfoods: डायबिटीज को करना है कंट्रोल, तो इन प्लांट बेस्ड फूड्स का करें सेवन!

Diabetes Superfoods: डायबिटीज के रोगियों को फैट वाली तली-भुनी और ऑयली खाने से बचना चाहिए.

खास बातें

  • डायबिटीज के मरीजों को बहुत सी खाने पीने की चीजों की मनाही होती है.
  • पालक में विटामिन के, ए और सी भरपूर मात्रा में होते हैं.
  • करेले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं.

Diabetes Superfoods: डायबिटीज, मधुमेह या शुगर की बीमारी दुनियाभर में तेजी से बढ़ रही है. डायबिटीज से आज दुनिया भर में लाखों लोग पीड़ित हैं. डायबिटीज क्या है, अगर आप इस सवाल का जवाब चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि असल में डायबिटीज वह स्थिति है जिसमें शरीर में ब्‍लड शूगर लेवल सामान्य से ज्यादा होता. डायबिटीज उस स्थिति में होती है जब शरीर में बनने वाले इंसुलिन का उत्पादन ठीक तरह नहीं होता. डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी है अपनी डाइट पर ध्यान देना. डायबिटीज की बीमारी पर समय से ध्यान न दिया जाए तो, यह आपके किडनी, हार्ट के साथ-साथ वजन बढ़ने की समस्‍या से आपको पीड़ित कर सकता है. दरअसल डायबिटीज की बीमारी का कोई ज्ञात इलाज नहीं है इसे केवल लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज के रोगियों को फैट वाली तली-भुनी और ऑयली खाने से बचना चाहिए, तथा ताज़े त‍था मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

डायबिटीज के हैं रोगी तो इन फूड्स का करें सेवनः

1. शकरकंदः

डायबिटीज के मरीजों को बहुत सी खाने पीने की चीजों की मनाही होती है. अगर आप डायबिटीक हैं, तो आपनी डाइट में आलू की जगह आप शकरकंदी या शकरकंद को शामिल कर ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते है. 

Benefits Of Avocado: वजन घटाने और एनर्जी बूस्ट करने के लिए डाइट में शामिल करें एवोकाडो, जानें 6 जबरदस्त लाभ

mrj73kho

डायबिटीज के मरीजों को बहुत सी खाने पीने की चीजों की मनाही होती है.

2. पालकः

पालक को स्पिंशिया आलेरिसिया के नाम से भी जाना जाता है. पालक में विटामिन के, ए और सी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके अलावा पालक में और भी कई गुण होते हैं. जैसे पालक मैग्नेशियम, आयरन और मैग्निज से भरपूर होती है, पालक ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखने में मददगार है. पालक डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

3. हरी सब्जीः

हरी सब्जियों की मदद से शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति आसानी से की जा सकती है. करेला भी उन्हीं हरी सब्जियों में से एक है. करेले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं. जो डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.  

4. संतरेः

संतरे में एमिनो एसिड, विटामिन ए, कैल्शियम, आयोडीन, सोडियम फास्फोरस जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. इसके साथ ही सुंदरता को बढ़ाने में भी संतरे का सेवन करना काफी गुणकारी रहता है. संतरे को डायबिटीज के लिए भी लाभदायक माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Teeth Whitening Tips: दांतों का पीलापन करना चाहते हैं दूर, तो अपनाएं ये तीन आसान उपाय!

Winter Special: सर्दियों में ड्रिंक को देना है डिफरेंट टेस्ट तो ट्राई करें हॉट चॉकलेट रेसिपी

Street Food: नाश्ते में चाहते हैं कुछ टेस्टी और हेल्दी, तो ट्राई करें हलवाई स्टाइल मटर कचौरी रेसिपी

Benefits Of Almonds: हड्डियों को बनाना है मजबूत, तो डाइट में शामिल करें बादाम, जानें पांच शानदार लाभ

Christmas 2020: क्रिसमस डे पर प्लम केक के अलावा बनाएं ये स्पेशल रेसिपीज- Recipe Videos Inside

Benefits Of Radish: सर्दियों में हाइड्रेट और हेल्दी रहने के लिए मूली का करें सेवन, जानें ये 5 असरदार लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बर्गर के ये 6 मजेदार वर्जन आपको भी आएंगे खूब पसंद डालें इन पर एक नजर