Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज ट्रैवलिंग का बना रहे हैं प्लान, तो साथ लेकर जाएं ये 5 फूड्स

Diabetes Diet: ट्रैवलिंग के दौरान हेल्थ की देखरेख करना इतना आसान नहीं है. सड़क के किनारे लगे स्टॉल में समोसा, पराठे या पनीर सैंडविच, हमें लालच देने का काम करते है. इसलिए अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए हेल्दी चीजों का सेवन करें.

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज ट्रैवलिंग का बना रहे हैं प्लान, तो साथ लेकर जाएं ये 5 फूड्स

Diabetes Diet: बादाम एक अच्छा ट्रैवल स्नैक हो सकता है!

खास बातें

  • डायबिटीज के मरीजों को डाइट में हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए
  • ओट्स में फाइबर के गुण पाए जाते है.
  • दही को विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

Diabetes Diet: यहां पर ट्रैवलिंग के बारे में कुछ ऐसा है. जिसे शब्दों में बया नहीं किया जा सकता. हालांकि, ट्रैवलिंग के दौरान हेल्थ की देखरेख करना इतना आसान नहीं है. यात्रा करते समय, आसानी से उपलब्ध होने वाली किसी भी चीज़ पर भोजन करना आसान है जो कि कई बार एक अच्छा आइडिया नहीं हो सकता. और हम में से बहुत से लोग हवा में सावधानी से फेंकते हैं. क्योंकि उस समय हमारे पास कोई और ऑप्शन नहीं होता. लेकिन सड़क के किनारे लगे स्टॉल में समोसा, पराठे या पनीर सैंडविच, जो हमारी एक दिन की कैलोरी को खत्म कर देगी. हालांकि, इन स्थानीय भोजन के लालच से बचना इतना आसान नहीं है. और ना ही अपने व्यायाम की दिनचर्या को छोड़ना. अपने कैलोरी को मेंटेन करने के लिए आपको एक छोटा सा कदम उठाने की जरूरत है. जिसमें आपको अपने हेल्दी स्नैक्स को रखना है! 

 जब भी आप अगली बार बाहर जाने का विचार बनाएं, तो अपने साथ रखें ये 5 फूड्सः

1. बादामः

बादाम एक अच्छा ट्रैवल स्नैक हो सकता है! क्योंकि इसमें फाइबर, विटामिन ई, मैग्नीशियम और विटामिन बी 12 के साथ अच्छे पोषक तत्व भरे है. इसे आप आसानी से अपने ट्रैवलिंग बैग में रख सकते हैं. और जब भी आपको भूख लगे आप इसे खा सकते हैं.

गुजराती थाली की शान दाल ढोकली

8dt0ge28

बादाम में विटामिन ई पाया जाता है.

2. सिंगल सर्विंग ओटमीलः

ओट्स सबसे अच्छा अवेलेबल ऑप्शन में से एक है. ओट्स डाइट के लिए फाइबर से पूर्ण विश्वसनीय स्रोत माना जाता है. ये आपके टेस्ट और हेल्थ दोनों का ख्याल रखता है. इसके लिए आपको सिर्फ गर्म पानी की आवश्यकता होती है. जिसे आप आसानी से ट्रैवलिंग में ले जा सकते है.

अचारी बैंगन रेसिपी

सौंफ के फायदे

ghogooq8

ओट्स वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

3. सलादः

अगर आप ट्रैवलिंग का विचार बना रहे है. तो ट्रैवलिंग में जाने से पहले आप सलाद का इस्तेमाल करें. ये कुछ घंटे तक फ्रेश रह सकते हैं. तो इनका तभी आप इस्तेमाल करें जब आप एक छोटी दूरी के लिए जाए. सलाद में आप मकई, गाजर, ब्रोकोली, टमाटर या आम के स्लाइस को डार्क एनर्जेटिक स्नैक को मिला कर एक हेल्दी सलाद बना सकते है. 

Palak Paneer Bhurji Recipe: ड्राई वर्जन में हाई-प्रोटीन पालक पनीर कैसे बनाएं? यहां देखें विधि

rejsh0to

सलाद में प्रोटीन के गुण पाए जाते है.

4. अंडाः

अंडे का नाम सुनकर ही हेल्दी विचार आता है. अंडे को प्रोटीन का समृद्ध स्रोत माना जाता है. इसके अलावा, ये अंडे सुपर पोर्टेबल हैं. जो आपको लंबे समय तक ऊर्जा देने का काम करते हैं. 

Home Remedies: Leucorrhoea! ल्यूकोरिया की समस्या से राहत दिला सकते हैं ये 4 सुपरफूड, जानें कैसे आहार में शामिल करें

42rpk06g

अंडे को पोषक तत्वों का अच्छा स्त्रोत माना जाता है

5.दहीः

एक कटोरी क्रिस्पी और क्रीमी दही सबसे सरल खाद्य पदार्थों में से एक है. जो आसानी से मिल जाता है. आप स्वस्थ ऑर्गेनिक उत्पादों जैसे कि मूसली या बीजों जैसे फ्लैक्ससीड्स और सूरजमुखी के बीजों के साथ दही कटोरे का एक ग्रुप बना सकते हैं. दही को डाइजेशन के लिए अच्छा माना जाता है.इसे आप आसानी से बैग में रखकर ट्रैवल कर सकते हैं. 

micr0h6g

दही में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

लेखक के बारे में: हर्मन मेमोरियल हॉस्पिटल, ह्यूस्टन, अमेरिका, से एक प्रशिक्षित बेरिएट्रिक न्यूट्रिशनिस्ट, प्रोजेक्ट HOPE के लिए मल्टीडिसिप्लिनरी डायबिटीज केयर एजुकेशन प्रोग्राम का मास्टर ट्रेनर है। 20 वर्षों में फैले पोषण और आहार विज्ञान के क्षेत्र में उनका व्यापक अनुभव है और वर्तमान में वे क्षेत्रीय प्रमुख- डायटेटिक्स, मैक्स हेल्थकेयर, नई दिल्ली हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे.

Health Benefits Of Potatoes: इम्यून सिस्टम से लेकर वेट लॉस तक, जानें आलू खाने के ये 7 चमत्कारी फायदे!

Vitamin D Benefits: कोविड-19 रोगियों की रिकवरी में मददगार है विटामिन डी, इन 6 फूड्स को डाइट में करें शामिल

वजन घटाने के लिए कैसे बनाएं वेजी-ज्वार रोटी - Recipe Inside

Healthy Heart Diet: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ओट्स से बनाएं ये 11 शानदार स्नैक्स

Diabetes Diet: इन 17 डायबिटीज-फ्रेंडली स्नैक आइडियाज के साथ मैनेज करें ब्लड शुगर लेवल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Baking Soda Vs Baking Powder: बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में आप भी होते हैं कन्फ्यूज, तो यहां जानें दोनों के बीच ये 3 अंतर