Diabetes Diet For Winter: ठंड के मौसम में डायबिटीज के मरीज इन 7 फूड्स को डाइट में शामिल कर रख सकते हैं अपनी सेहत का ख्याल

Diabetes Diet For Winter: सर्दियों के मौसम में डायबिटीज की समस्या और बढ़ जाती है. इसलिए इस मौसम में खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है.

Diabetes Diet For Winter: ठंड के मौसम में डायबिटीज के मरीज इन 7 फूड्स को डाइट में शामिल कर रख सकते हैं अपनी सेहत का ख्याल

Diabetes Diet For Winter: डायबिटीज को मैनेज करने के लिए आप अपनी डाइट में बदलाव कर सकते हैं.

खास बातें

  • रागी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • गुड़ शरीर को गर्म रखने में मदद करता है.
  • अश्वगंधा के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

Diabetes Diet For Winter: सर्दियों के मौसम में डायबिटीज की समस्या और बढ़ जाती है. इसलिए इस मौसम में खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है. दरअसल मौसम में बदलाव के चलते ब्लड शुगर (Blood Sugar) में भी काफी बदलाव देखा जाता है. इस समस्या को मैनेज करने के लिए आप अपनी डाइट में बदलाव कर सकते हैं. क्योंकि सर्दी के मौसम में कई ऐसे मौसमी फूड्स आते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बेहद गुणकारी माने जाते हैं. तो अगर आप भी इस सर्दी अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आप डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं. 

ब्लड शुगर को मैनेज करने में मददगार हैं ये फूड्स- These Foods Are Helpful In Managing Blood Sugar:

1. रागी-

रागी एक तरह का अनाज है. इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. रागी (ragi for diabetes) की रोटी खाने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. रागी में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और मिनरल्स जैसे गुण पाए जाते हैं. 

Poha Nuggets For Snacks: एक ही तरह का पोहा खाकर हो गए हैं बोर तो दें जरा सा ट्विस्ट और बनाएं पोहा नगेट्स

lhgm0j88

2. पालक-

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है. सर्दियों के मौसम में आने वाली फ्रेश पालक को डाइट में शामिल कर डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. पालक में फोलेट या फोलिक एसिड होता है, जो कि ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को बैलेंस रखने में मदद कर सकता है. 

Winter Diet: सर्दियों में संतरा आपका पसंदीदा क्यों होना चाहिए? जानिए इस सुपरफ्रूट के अनेक फायदे

3. गुड़-

सर्दियों के मौसम में गुड़ खाने की सलाह दी जाती है. गुड़ की तासीर गर्म होती है जो ठंड से बचाने में मददगार है. गुड़ डायबिटीज के मरीज के लिए चीनी का एक अच्छा ऑप्शन है. इतना ही नहीं गुड़ के सेवन से पाचन को भी बेहतर रखा जा सकता है.

4. अश्वगंधा-
 
अश्वगंधा एक ऐसा हर्ब है जिसे सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है. अश्वगंधा डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये स्ट्रेस लेवल को कम कर नींद को बढ़ाने और ब्लड शुगर के लेवल कंट्रोल रखने में मदद कर सकता है. 

5. मुनक्का-

मुनक्का में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो कि हाई ब्लड प्रेशर को कंटोल कर सकता है. रोजाना दूध के साथ मुनक्का खाने से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है. 

Khajoor And Doodh: सर्दियों में क्यों करना चाहिए दूध के साथ खजूर का सेवन? यहां जानें कारण

6. मेथी-

सर्दियों का मौसम आते ही हर घर में एक चीज को कॉमन देखने को मिलती है वो है साग, हरी मेथी. मेथी की भाजी खाना भला किसे पसंद नही. हरी मेथी को स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. इसमें फाइबर अच्छा मात्रा में पाया जाता है, जो भूख को कंट्रोल करने और ब्लड शुगर को मैनेज करने में मददगार है.

7. शकरकंद-

शकरकंद हाई फाइबर, बी-कॉम्पलेक्स, विटामिन-सी, बीटा कैरोटीन, पोटैशियम और कैल्शियम से भरपूर है. ये इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ा कर डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.