Winter Diet: सर्दियों में संतरा आपका पसंदीदा क्यों होना चाहिए? जानिए इस सुपरफ्रूट के अनेक फायदे

Benefits Of Orange: जहां तक मौसमी फलों की बात है तो संतरा सर्दियों में खाया जाता है. वे न केवल आपके भोजन के पोषण मूल्य में वृद्धि करते हैं, बल्कि वजन को बनाए रखने और कई बीमारियों को रोकने में भी मदद करते हैं.

Winter Diet: सर्दियों में संतरा आपका पसंदीदा क्यों होना चाहिए? जानिए इस सुपरफ्रूट के अनेक फायदे

Oranges Benefits: एक फल जो दूसरों की तुलना में अधिक फायदेमंद लगता है वह है संतरा.

Orange Health Benefits: सर्दी एक ऐसा मौसम है जब डाइट और अन्य हेल्थ रूल्स फॉलो करने चाहिए. इस मौसम में सक्रिय रहने के लिए अधिक फलों का सेवन करने और रोजाना व्यायाम करने की जरूरत है. एक फल जो दूसरों की तुलना में अधिक फायदेमंद लगता है वह है संतरा. अध्ययनों से पता चलता है कि संतरे में फाइटोकेमिकल्स हमें हृदय रोग और कैंसर जैसी स्थितियों से बचाने में मदद करते हैं. इसके अतिरिक्त, संतरे ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद करते हैं और बेजोड़ लाभों से भरे होते हैं. जहां तक मौसमी फलों की बात है तो संतरा सर्दियों में खाया जाता है. वे न केवल आपके भोजन के पोषण मूल्य में वृद्धि करते हैं, बल्कि वजन को बनाए रखने और कई बीमारियों को रोकने में भी मदद करते हैं.

सर्दियों में संतरे खाने के हैं शानदार फायदे | Great Benefits Of Eating Oranges In Winter

1) विटामिन सी से भरपूर

विटामिन सी कोलेजन को बनाए रखने में मदद करता है, एक प्रकार का प्रोटीन जो स्किन टिश्यू को बनाए रखता है कोलेजन झुर्रियों को कम करने और जल्दी उम्र बढ़ने से रोकने में मदद करता है. यह हड्डियों, मांसपेशियों, बालों, टेंडन और लिगामेंट्स के लिए भी जरूरी है. यह शरीर को ताकत प्रदान करता है और घावों को तेजी से भरने में मदद करता है.

बहुत तेजी से पेट की चर्बी घटाने में मदद करते हैं ये 9 फूड्स, विंटर डाइट में शामिल कर अंदर होगा जाएगा पेट

2) वजन बनाए रखने में मदद

संतरे में पाए जाने वाली हाई फाइबर-सामग्री हमें तेजी से और लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है. यह पाचन में भी मदद करता है. अगर आप वजन कम करने के प्रोसेस में हैं, तो इस फल से मिठाई की अपनी लालसा को पूरा करें. इसमें कैलोरी कम होती है और फैट जीरो होता है.

3) रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार

संतरे का पर्याप्त सेवन शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने में मदद करता है. संतरे में पाया जाने वाला विटामिन बी6 हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व भी सिस्टम को मजबूत बनाते हैं.

4) बेहतर आंखों की रोशनी

संतरा आंखों की रोशनी में सुधार करने में मदद करता है. ये खट्टे फल मोतियाबिंद से लड़ने में मदद करते हैं. रोजाना संतरे के सेवन से डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के साथ-साथ सही नींद लेने में भी मदद मिल सकती है.

सर्दियों में हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए 7 रामबाण सुपरफूड्स, नॉर्मल रखते हैं शरीर में खून की गति

5) दमकती त्वचा पाने में मदद करें

सर्दियों में हेल्दी स्किन रूटीन को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है क्योंकि कम तापमान और शुष्क मौसम आपकी त्वचा को प्रभावित करते हैं. हेल्दी स्किन रूटीन को बनाए रखने के साथ-साथ संतरे का सेवन त्वचा में निखार लाने में मदद करेगा.

6. फाइबर से भरपूर

फाइबर की सही मात्रा वजन को बनाए रखने में मदद करती है और कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार करती है. साथ ही संतरे से परिपूर्णता का अहसास हमें लंबे समय तक खाने से दूर रखता है.

सर्दियों में डैंड्रफ से बचने के लिए 4 एंटी डैंड्रफ हेयर मास्क, नेचुरल तरीके से पाएं रूसी से छुटकारा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.