Diabetes Diet: ज्यादा अंडे खाने से बढ़ सकता है डायबिटिज होने का खतरा - Experts Reveal

अंडे को अक्सर एक आदमी का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है. इसे आप उबालकर, पोच्ड, फ्राई या फिर करी बनाकर कैसे भी खा सकते हैं.

Diabetes Diet: ज्यादा अंडे खाने से बढ़ सकता है डायबिटिज होने का खतरा - Experts Reveal

खास बातें

  • अंडे को एक कम्पलीट मील के रूप में देखा जाता है.
  • इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, खनिज, विटामिन, स्वस्थ वसा होता है.
  • दुनिया भर के लोगों में डायबिटिज एक प्रमुख चिंता का विषय बनता रहा है.

अंडे को अक्सर एक आदमी का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है. इसे आप उबालकर, पोच्ड, फ्राई या फिर करी बनाकर कैसे भी खा सकते हैं, अंडे को एक कम्पलीट मील के रूप में देखा जाता है. बहुमुखी होने की वजह से आप अपने व्यस्त दिनों में भी इसे फटाफट कुछ भी तैयार कर सकते हैं. ढेरों व्यंजनों में इस्तेमाल होने के अलावा समृद्ध पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से भी इसकी लोकप्रियता में वृद्धि हुई है. इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, खनिज, विटामिन, स्वस्थ वसा होता है और इसके अलावा भी इसे कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बहुत ज्यादा अंडे खाने से डायबिटिज वाले लोगों पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है. हां, आपने एकदम सही सुना!

चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी और कतर यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक नए अध्ययन में पाया गया कि प्रतिदिन एक या एक से अधिक अंडे का सेवन डायबिटिज के खतरे को 60 प्रतिशत तक बढ़ा देता है. अध्ययन ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित हुआ है.

दुनिया भर के लोगों में डायबिटिज एक प्रमुख चिंता का विषय बनता रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, आज दुनिया की लगभग छह प्रतिशत आबादी इस जीवन शैली की बीमारी से प्रभावित है. वास्तव में, यह पिछले एक दशक से लगभग दोगुना हो गया है. डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए उचित दवाई जरूरी है, वहीं स्वस्थ जीवनशैली और आहार भी इस बीमारी के खतरे को कम करने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं. इसलिए, विशेषज्ञ अक्सर स्वस्थ रहने के लिए हमारी डाइट की उचित देखभाल करने की सलाह देते हैं.

High-Protein Diet: वजन घटाने में होंगे मददगार काले चने से बनने वाले यह स्वादिष्ट कबाब

fd8ucm

डॉ ली ने कहा, एक डाइट परिवर्तनीय कारक है जो शुरुआती टाइप 2 डायबिटिज में योगदान देता है, इसलिए आहार कारकों की सीमा को समझना जो बीमारी के बढ़ते प्रसार को प्रभावित कर सकता है.

उन्होंने कहा कि अंडे खाने और डायबिटिज के बीच संबंध को लेकर अक्सर बहस होती है, इस अध्ययन में यह मूल्यांकन किया गया जो लोग लंबे समय से अंडे का सेवन कर रहे हैं उनमें डायबिटिज होने का खतरा बढ़ सकता है. जैसाकि फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज द्वारा निर्धारित किया गया है.

अध्ययन में पाया गया कि 8545 चीनी वयस्कों ने औसत आयु 50 वर्ष की है, 1991 से 2009 के बीच। उन्होंने पाया कि अंडे की दैनिक खपत में वर्षों में वृद्धि हुई है- 1991-93 में 16 ग्राम से, 2000-04 में 26 ग्राम तक और 2009 में 31 ग्राम.

यह पाया गया कि प्रतिदिन 38 ग्राम अंडे की खपत से डायबिटिज का खतरा लगभग 25 प्रतिशत बढ़ गया और प्रतिदिन 50 ग्राम से अधिक अंडे ने इसे 60 प्रतिशत बढ़ा दिया.

शोधकर्ताओं ने आगे कहा कि हालांकि, अंडे की खपत और डायबिटिज के खतरे में वृद्धि के बीच एक कड़ी है, दोनों के बीच "कारण संबंधी संबंधों का पता लगाने" के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दी में मिलने वाले ये सात फल और सब्जियां शरीर में आयरन की कमी को करेंगे पूरा