Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए ये 5 फल हो सकते हैं खतरनाक! बढ़ा सकते हैं ब्लड शुगर लेवल

Diabetes Diet: डायबिटीज में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इसको लेकर लोगों के अलग-अलग विचार होते हैं. कई लोग डायबिटीज में खाए जाने वाले फल (Fruits For Diabetes) के नाम गिनाते हैं. फल आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कई ऐसे फल भी हैं जो डायबिटीज में नुकसानदायक भी हो सकते हैं.

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए ये 5 फल हो सकते हैं खतरनाक! बढ़ा सकते हैं ब्लड शुगर लेवल

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए कई फल नुकसानदायक हो सकते हैं

खास बातें

  • आम के सेवन से डायबिटीज रोगियों को परहेज करना चाहिए.
  • केला भी हो सकता है डायबिटीज के लिए नुकसानदायक.
  • कई और फल डायबिटीज में बढ़ा सकता है ब्लड शुगर लेवल.

Diabetes Diet: डायबिटीज में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इसको लेकर लोगों के अलग-अलग विचार होते हैं. कई लोग डायबिटीज में खाए जाने वाले फल (Fruits For Diabetes) के नाम गिनाते हैं. फल आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कई ऐसे फल भी हैं जो डायबिटीज में नुकसानदायक भी हो सकते हैं. जी हां! डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि ब्लड शुगर लेवल (Blood Suagr Level) को कंट्रोल कर डायबिटीज (Diabetes) से राहत पाई जा सके. अमरूद (Guava) डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक है तो कई फल डायबिटीज की समस्या को बढ़ाने का भी काम कर सकते हैं. किसी भी बीमारी में दवाओं के साथ आपकी डाइट का भी बेहद महत्व होता है. ऐसे में दवाएं भी तभी असर करती हैं, जब आप अपनी डाइट में हेल्दी (Healthy Diet) चीजों को बीमारी के हिसाब से चुनते हैं. इस बीमारी से लड़ने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) को मेंटेन रखा जाए. कई लोग इसक लिए डाइट चार्ट (Diet Chart) भी बनाते हैं. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि डायबिटीज के लिए कौन से फल नुकसानदायक हो सकते हैं तो हम यहां बता रहे हैं ऐसे कुछ फलों के बारे में जिन्हें डायबिटीज डाइट में शामिल करने से परहेज करना चाहिए...   

डायबिटीज में ये फल हो सकते हैं नुकसानदायक

1. आम (Mango)

डायबिटीज के मरीजों को आम खाने से बचना चाहिए, क्योंकि एक आम में ही करीब 45 ग्राम नेचुरल शुगर होती है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज के लिए दो आम भी बहुत खतरनाक है.

7pucibmgDiabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए आम हो सकता नुकसानदायक 

2. केला (Banana)

केले को एनर्जी फ्रूट के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि यह शुगर लेवल को बढ़ाते हुए तुरंत शरीर को बूस्ट करने में मददगार हो सकता है. इसकी यही क्वॉलिटी डायबिटीज के मरीजों के लिए खराब है क्योंकि इससे शुगर लेवल बढ़ा सकता है. 

3. चेरी (Cherry)

चेरी भी डायबिटीज के रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकती है. एक कप चेरी में 18 ग्राम शुगर होती है. मीठी चेरी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत हानिकारक है.

27ddh15oDiabetes Diet: चेरी बढ़ा सकती है ब्लड शुगर लेवल, डायबिटीज में सेवन करने से बचें

4. अंगूर (Grapes)

एक कप अंगूर खाने पर शरीर में 23 ग्राम शुगर जाती है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इस फल को सीमित मात्रा में खाना ही आपके लिए बेहतर है.

5. लीची (Lychee) 

लीची भी हाई शुगर लेवल वाले फ्रूट्स में से एक है. एक कप लीची में 29 ग्राम नेचुरल शुगर होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हुए आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

International Men's Day: पुरुषों को हेल्दी और फिट बॉडी पाने में ये रेसिपी कर सकती है कमाल! जानें क्यों मनाते हैं अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस

Dengue Fever! डेंगू में क्या खाना चाहिए, यहां पढ़ें बेस्ट 16 डाइट टिप्स

Morning Diet: ज्यादा ग्रीन टी पीने से हो सकता है लीवर इंफेक्शन, जानें एक दिन कितने कप पिए!

Date Benefits: सर्दियों में खाएंगे खजूर तो स्किन से लेकर पाचन, कोलेस्ट्रोल, वजन घटाने तक होंगे कई फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com