Dev Uthani Ekadashi 2020: जानें कब है देवउठनी एकादशी, शुभ मुहूर्त, पूजन और प्रसाद

Dev Uthani Ekadashi 2020: इस साल 25 नवंबर दिन बुधवार को देवउठनी एकादशी है. इसे देवोत्थान प्रबोधनी भी कहा जाता है. आषाढ़ शुक्ल एकादशी को देव-शयन हो जाते हैं. और फिर 4 महिने बाद इस दिन निंद्रा से श्रीहरि जागते हैं. इसीलिए इसे देवउठनी एकादशी कहा जाता है.

Dev Uthani Ekadashi 2020: जानें कब है देवउठनी एकादशी, शुभ मुहूर्त, पूजन और प्रसाद

Dev Uthani Ekadashi 2020: देवउठनी एकादशी दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है.

खास बातें

  • देवउठनी एकादशी दिन भगवान विष्णु जी को जगाने का आह्वान किया जाता है.
  • भगवान विष्णु को इस मौसम में आने वाले फलों का प्रसाद चढ़ाया जाता है.
  • इस दिन भगवान विष्णु को पीले रंग का प्रसाद चढ़ाया जाता है.

Dev Uthani Ekadashi 2020: कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवउठनी एकादशी होती है. (Dev Uthani Ekadashi 2020) इस साल 25 नवंबर दिन बुधवार को देवउठनी एकादशी है. इसे देवोत्थान प्रबोधनी कहा जाता है. आषाढ़ शुक्ल एकादशी को देव-शयन हो जाते हैं. और फिर इस दिन निंद्रा से श्रीहरि 4 महिने बाद जागते हैं. इसीलिए इसे देवउठनी एकादशी कहा जाता है. हिन्दू धर्म में कार्तिक मास की एकादशी का बहुत ही महत्व है. मान्यता है कि इस एकादशी के दिन तुलसी विवाह शालीग्राम के साथ किया जाता है. और फिर इसी दिन से ही मांगलिक कार्यों की शुरुआत हो जाती है. इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. भगवान विष्णु जी को जगाने का आह्वान किया जाता है. इस दिन सुबह उठकर साफ कपड़े पहने और विष्णु जी के व्रत का संकल्प लें. माना जाता है कि घर के आंगन में विष्णु जी के चरणों का आकार बनाया जाता है. लेकिन अगर आंगन में धूप हो तो चरणों को ढक दें. रात के समय विष्णु जी की पूजा की जाती है. साथ ही अन्य देवी-देवताओं की पूजा भी की जाती है. भगवान विष्णु को इस मौसम में आने वाले फलों का प्रसाद चढ़ाया जाता है. 

विष्णु भगवान को चढ़ाएं खास प्रसादः

भगवान विष्णु को जगत के पालनहार के रूप में जाना जाता है. प्रबोधिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु को पीले रंग का प्रसाद चढ़ाया जाता है. मान्यता है कि भगवान विष्णु को पीले रंग का प्रसाद और फल बहुत प्रिय है. माना जाता है कि जो भक्त उनको इन चीजों का भोग चढ़ाते हैं, उनपर भगवान अपनी कृपा हमेशा बनाए रखते हैं. भगवान विष्णु को आप पीले रंग की मिठाई, पेड़ा, लड्डू चढ़ा सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप पीले रंग का प्रसाद क्या बनाएं. बेसन के लड्डू बहुत ही लोकप्रिय हैं. इन्हें आप किसी त्योहार या फिर शुभ अवसर पर बना सकते हैं. इन्हें बनाना बेहद ही आसान है. देसी घी और बेसन को भूनकर अपने घर बनाएं बेसन के लड्डू. लड्डू बनाने कि रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

High-Protein Snack: सर्दियों में इन तीन चीजों से बनाएं मूंगफली की टेस्टी चिक्की

fufi21u

बेसन के लड्डू बहुत ही लोकप्रिय हैं. इन्हें आप किसी त्योहार या फिर शुभ अवसर पर बना सकते हैं. 

देवउठनी एकादशी का शुभ मुहूर्त:

25 नवंबर, बुधवार एकादशी तिथि प्रारम्भ- नवंबर 25, समय 02:42 

एकादशी तिथि समाप्त- नवंबर 26, समय 05:10 तक

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Folic Acid: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है फोलिक एसिड, जानें ये चार जबरदस्त लाभ!

Diabetes Diet: डायबिटीज को मैनेज रखने के लिए, पांच प्रकार के आटे से बनी रोटी का करें सेवन

Protein Foods Sources: वेजिटेरियन हैं तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, नहीं होगी प्रोटीन की कमी!

तनाव और चिंता को दूर करने के लिए डाइट में इन 5 फूड्स को करें शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Weight Loss Diet: वजन घटाना है तो नाश्ते में भूलकर भी ना करें, इन चार चीजों का सेवन