Dandruff Remedies: इन चीजों को शैंपू में मिलाकर लगाने में मिनटों में दूर होगी बालों के डैंड्रफ की समस्या

Dandruff Treatment At Home: मौसम में बदलाव होते ही सबसे ज्यादा बालों में डैंड्रफ की समस्या परेशान करने लगती है. असल में ये एक ऐसी समस्या है जिससे ज्यादातर लोगों को जूझना पड़ता है. डैंड्रफ की वजह से बाल झड़ने लगते हैं और बाल कमजोर हो जाते हैं.

Dandruff Remedies: इन चीजों को शैंपू में मिलाकर लगाने में मिनटों में दूर होगी बालों के डैंड्रफ की समस्या

Dandruff Remedies: बालों को स्वस्थ रखने के लिए डैंड्रफ का सफाया करना बहुत जरूरी है.

What To Add In Shampoo For Dandruff: मौसम में बदलाव होते ही सबसे ज्यादा बालों में डैंड्रफ की समस्या परेशान करने लगती है. असल में ये एक ऐसी समस्या है जिससे ज्यादातर लोगों को जूझना पड़ता है. डैंड्रफ की वजह से बाल झड़ने लगते हैं और बाल कमजोर हो जाते हैं. इतना ही नहीं डैंड्रफ के कारण स्कैल्प में खुजली की समस्या भी परेशान करती है. अगर आप भी इसी तरह की समस्या से दो चार हो रहे हैं, तो आप अपनी शैंपू के साथ कुछ घरेलू चीजों को एड कर सकते हैं. इनको शैंपू के साथ मिलाकर लगाने से बालों को हेल्दी और डैंड्रफ फ्री बना सकते हैं. 

डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय-

1. नींबू का रस-

डैंड्रफ को दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल खूब किया जाता है. अगर आप भी डैंड्रफ की समस्या से परेशान है तो आप अपने बालों की जड़ों में नींबू के रस को रगड़ सकते हैं. इससे डैंड्रफ से छुटकारा मिलने के साथ बाल भी शाइनी हो सकते हैं. 

Egg French Fries: अगर आप भी फ्राइज़ लवर हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें एग फ्रेंच फ्राइज़

smi96r3g

2. शहद-

शैंपू में शहद सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है लेकिन, शैंपू में शहद मिलाकर लगाने से स्कैल्प की खुजली और डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है. क्योंकि शहद में एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं. 

3. एलोवेरा जेल-

एलोवेरा को बालों के लिए अच्छा माना जाता है. अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं, तो आप शैंपू और एलोवेरा को मिलाकर कुछ देर मालिश करें, इससे बालों से हैंड्रफ को साफ करने में मदद मिल सकती है. 

Dates Jaggery Benefits: आखिर क्यों करना चाहिए खजूर से बने गुड़ का सेवन? यहां जानें कमाल के फायदे

4.  आंवला-

आंवला को बालों में आज से नहीं बल्कि, सदियों से इस्तेमाल किया जाता आ रहा है. आंवले में पाए जाने वाले गुण बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. आंवला विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है, जो डैंड्रल का सफाया कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.