Custard Apple Benefits: सर्दियों में सीताफल खाने के पांच कमाल के फायदे

Custard Apple Health Benefits: सीताफल एक मौसमी फल है जो ठंड के समय आता है. सर्दियों में आसानी से ये आपको मार्केट में मिल जाएगा. सीताफल को शरीफा के नाम से भी जाना जाता है. सीताफल खाने में बेहद स्वादिष्ट और रसीला होता है.

Custard Apple Benefits: सर्दियों में सीताफल खाने के पांच कमाल के फायदे

Custard Apple Benefits: सीताफल स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • सीताफल को शरीफा के नाम से भी जाना जाता है.
  • सीताफल को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं.
  • सीताफल को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Custard Apple Health Benefits: सीताफल एक मौसमी फल है जो ठंड के समय आता है. सर्दियों में आसानी से ये आपको मार्केट में मिल जाएगा. सीताफल को शरीफा (Custard Apple) के नाम से भी जाना जाता है. सीताफल खाने में बेहद स्वादिष्ट और रसीला होता है. ये स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. सीताफल (Custard Apple Benefits)पोषक तत्वों का खजाना है. इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम, मैग्नीशियम, तांबा, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. सीताफल में पाया जाने वाला विटामिन-ए और सी गर्भ में पल रहे बच्चे और मां दोनों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. सीताफल को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं सीताफल खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में. 

सीताफल खाने के फायदेः (Health Benefits Of Eating Custard Apple)

1. इम्यूनिटी के लिएः

सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप सीताफल का सेवन कर सकते हैं. सीताफल में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकता है.

jtuhl2q8

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप सीताफल का सेवन कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. एनर्जी के लिएः

अगर आप शरीर में एनर्जी की कमी महसूस करते हैं, तो आपके लिए सीताफल बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. सीताफल में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर की कमजोरी को दूर कर एनर्जी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

3. आंखों को लिएः

आंखों को हेल्दी रखने के लिए आप सीताफल का सेवन कर सकते हैं. सीताफल में विटामिन सी और रिबोफ्लॉविन काफी मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

4. प्रेग्नेंसी के लिएः

प्रेग्नेंसी में सीताफल का रोज सेवन करने से गर्भपात के जोखिम को कम कर सकते हैं. सीताफल गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है, ये शिशु के मस्तिष्क के विकास में भी मददगार हो सकता है.  

5. आयरन के लिएः

सीताफल को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. आयरन की कमी को दूर करने के लिए आप सीताफल को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इसमें आप फल, सलाद और स्मूदी के रूप में शामिल कर सकते हैं. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Badam Ka Halwa: सर्दियों के लिए बेस्ट स्वीट डिश है बादाम का हलवा-Recipe Video Inside
Yakhni Biryani: लंच डिनर पार्टी किसी भी समय के लिए परफेक्ट डिश है चिकन यखनी बिरयानी
Zinc Rich Food Source: इन 7 जिंक रिच फूड्स को डाइट में शामिल कर सर्दियों में खुद को रख सकते हैं हेल्दी
Strawberry For Health: मोटापा से लेकर पाचन तक, स्ट्रॉबेरी खाने के अद्भुत फायदे