Cooking Tips: दही खट्टी हो जाए तो फेंकें नहीं, बनाएं ये 5 स्वादिष्ट चीजें, जानें Sour Curd का इस्तेमाल करने के 5 तरीके

Ways To Use Sour Curd: अगली बार जब दही खट्टा हो जाए, तो बस कुछ सामान्य किचन इंग्रेडिएंट्स इकट्ठा करें और इन स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाना शुरू करें.

Cooking Tips: दही खट्टी हो जाए तो फेंकें नहीं, बनाएं ये 5 स्वादिष्ट चीजें, जानें Sour Curd का इस्तेमाल करने के 5 तरीके

Cooking Tips: कट्टी दही के साथ आप कुछ मजेदार व्यंजन बना सकते हैं.

खास बातें

  • कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने के लिए खट्टी दही का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • अगर यह खट्टा भी हो तो यह प्रयोग करने योग्य और हेल्दी है.
  • चीला एक आइडियल डिश है जिसे आप दही के साथ बना सकते हैं.

Sour Curd Uses: घर पर कुछ बचा हुआ दही है या आप दही को समय पर निकालना भूल गए और अब खट्टा हो गया है, तो आप कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है और अगर यह खट्टा भी हो तो यह प्रयोग करने योग्य और हेल्दी है. इडली, कढ़ी और ढोकला जैसे व्यंजनों को विशिष्ट स्वाद और बनावट देने के लिए दही के खट्टे होने की जरूरत होती है. तो, अगली बार जब दही खट्टा हो जाए, तो बस कुछ सामान्य किचन इंग्रेडिएंट्स इकट्ठा करें और इन स्वादिष्ट व्यंजनों को फेट लें.

खट्टे दही से बनाएं ये व्यंजन | Make These Dishes With Sour Curd

1) चीला

चीला एक आइडियल डिश है जिसे आप नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए ले सकते हैं. यह वजन पर नजर रखने वालों की सबसे पसंदीदा डिश में से एक है क्योंकि यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी है. आप बेसन, सूजी, मूंग दाल, ज्वार के आटे या अपनी पसंद के किसी अन्य स्वाद के साथ चीला बना सकते हैं. बैटर तैयार करते समय बस बैटर में मुट्ठी भर प्याज, टमाटर और शिमला मिर्च डालें. चीलों को मुलायम बनाने के लिए दही का घोल बना लें. आप सादे चीले भी बना सकते हैं और बाद में इसमें तली हुई सब्जियों या पनीर की स्टफिंग डाल सकते हैं.

Monsoon Care Tips: बरसात के मौसम में इन 6 चीजों से करें परहेज, वर्ना हो जाएगा पेट और स्किन इंफेक्शन

2) ढोकला

ढोकला बैटर को दही में स्पंजी बनावट देने के लिए बनाया जाता है. खट्टा दही के साथ बेसन का मिश्रण ढोकला को इसका अनोखा 'खट्टा' स्वाद देगा. बेसन और दही को 2:1 के अनुपात में मिलाकर घोल तैयार कर लें. अंतिम घोल तैयार करने के लिए जरूरत के अनुसार नमक और पानी डालें. ढोकला को स्टीम करें अपनी पसंद का तड़का डालें और इमली की चटनी के साथ आनंद लें.

cv1mgl58

3) डोसा

अगर आप क्लासिक साउथ इंडियन स्टाइल का डोसा बनाना चाहते हैं, तो आपको केवल चावल, मेथी दाना और दही चाहिए. यह नुस्खा डोसे को एक तीखा स्वाद देगा और एक अच्छी बनावट देने में भी मदद करेगा. सबसे पहले चावल और मेथी के दानों को दही में 3 घंटे के लिए भिगो दें. फिर उन्हें एक साथ मिलाकर बैटर बना लें. अब इसमें थोडा़ सा और दही डालकर बैटर को अच्छी तरह फेंट लें और 6 घंटे के लिए रख दें. पानी और नमक डालकर स्थिरता और स्वाद को एडजस्ट करें. अब आपका डोसा बैटर तैयार है. इस आसानी से बनने वाले बैटर का उपयोग करके कुरकुरे बनाएं.

क्या है Glycemic Index? डायबिटीज के मरीजों के लिए कौन से Foods का सेवन है फायदेमंद, यहां जानें वो फूड्स

4) इडली

एक क्लासिक साउथ इंडियन ब्रेकफास्ट डिश, इडली आपके दिन की शुरुआत करने का एक सही तरीका है. आप इडली के लिए तैयार घोल का उपयोग आसानी से कर सकते हैं क्योंकि घोल को तैयार करने के लिए आपको बस इसे दही और पानी के साथ मिलाना होगा. खट्टी दही इडली को एक अनोखा स्वाद देती है और इसे फूली भी बनाती है. आप इडली को सांभर या नारियल की चटनी के साथ मिलाकर पौष्टिक भोजन बना सकते हैं.

5) कढ़ी

कढ़ी एक पॉपुलर डिश है जो पूरे भारत में कई तरह से बनाया जाता है, लेकिन दही एक महत्वपूर्ण सामग्री है. कढ़ी की अनूठी विशेषता इसका खट्टा स्वाद है जो इसे खट्टे दही से मिलता है. कढ़ी को बेसन या मूंग दाल के आटे के साथ बनाया जा सकता है, दोनों का स्वाद समान रूप से लाजवाब होता है. कढ़ी को आप चपाती के साथ परोस सकते हैं, लेकिन चावल के साथ मिलाने पर इसका स्वाद सबसे अच्छा लगता है.

वजन घटाने के लिए बहा रहे हैं पसीना तो किचन में रखी इस चीज को एक बार जरूर करें ट्राई, मिलेंगे चौकाने वाले फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.